logo

Pakistan Election : इमरान खान की पार्टी सरकार बनाने की ओर, 12 मुकदमों में जमानत भी मिली 

imraan1.jpg

द फॉलोअप डेस्क 

पाकिस्तान (Pakistan) में 8 फरवरी को हुए आम चुनावों के रिजल्ट आने शुरू हो गये हैं। इसमें इमरान खान की पार्टी पीएम PTI (तहरीक-ए-इंसाफ) को बढ़त मिलती दिख रही है। माना जा रहा हैं कि PTI सरकार बना सकती है। बता दें कि PTI का समर्थन पाने वाले उम्मीदवारों ने सबसे अधिक सीटें जीती हैं। दूसरी ओऱ नवाज शरीफ की पार्टी पीएमएल-एन सबसे बड़ी पार्टी बनकर उभरी है। पाकिस्तान चुनाव आयोग ने कहा है कि 15 सीटों के नतीजें तकनीकी कारणों से नहीं आ सके हैं। जानना जरूरी है कि पाकिस्तान में 265 सीटों के लिए 8 फरवरी को वोटिंग हुई थी। 

ये हैं वर्तमान आंकड़ा 

पाकिस्तान चुनाव आयोग ने अबतक 250 सीटों के रिजल्ट जारी कर दिये हैं। इसमें 99 सीटें इमरान खान की पार्टी से सहयोग पाने वाले उम्मीदवारों ने जीती हैं। वहीं नवाज की पार्टी को 71 और देश की तीसरी सबसे पार्टी पीपीपी को 53 सीटें हासिल हुई हैं। एमक्यूएम के खाते में 10 सीटें गयी हैं और 10 सीटों पर अन्य पार्टियों के उम्मीदवार जीते हैं। वहीं, य़े खबर भी है कि पीटीआई के आला नेताओं ने एक सरकार बनाने के दावे को लेकर एक अहम बैठक बुलाई है। इसमें सत्तारूढ गठबंधन के साथ सरकार बनाने पर चर्चा हुई है। 

इमरान को 12 मुकदमों में जमानत 

चौंकाने वाले चुनावी परिणामों के बीच इमरान खान के लिए एक और अच्छी खबर है। उनको 12 मुकदमों में कोर्ट से जमानत मिल गयी है। हालांकि इसके बाद भी वे जेल से बाहर आ सकेंगे या नहीं, इस पर संशय बना हुआ है। इमरान के साथ जमानत पाने वालों में उनके कार्यकाल में विदेश मंत्री रहे शाह महमदू कुरैशी को भी जमानत मिल गयी है। बता दें कि इमरान खान और कुरैशी पर वित्तीय अनियमितता के साथ गुप्त सरकारी दस्तावेजों को सार्वजनिक करने के आरोप में मुकदमा दायर किया गया है। फिलहाल दोनों ही नेता जेल में हैं।