logo

ये खास मछली खाना शख्स को पड़ा भारी, जान देकर चुकाई कीमत; शरीर में फैला जहर

pufferfish_2.jpg

द फॉलोअप डेस्क
अमेरिका के एक शख्स को मछली खाना महंगा पड़ गया। इसकी कीमत उसे जान देकर चुकानी पड़ी। मीडिया रिपोर्ट्स की मानें तो ब्राज़ील के रहने वाले एक युवक ने अपने दोस्तों के साथ मछली पकाया और फिर खा लिया। मछली खाने के बाद युवक की मौत हो गई। युवक का नाम मैग्नो सर्जियो गोम्स (46 साल) है। हैरानी की बात तो ये थी कि मैग्नो को ये मछली भी किसी ने गिफ्ट में दी थी। उसने इसे पकाया और फिर खा लिया। उन्हें खाते समय बिल्कुल एहसास ही नहीं हुआ कि वो खाने के नाम पर मौत का सामान खा रहे हैं। 


दोस्त ने गिफ्ट की थी मछली
मैग्नो की बहन ने बताया कि उसके भाई को उसके दोस्त ने सीफूड के तौर पर एक मछली गिफ्ट की थी। ये मछली कोई ऐसी वैसी नहीं बल्कि पफरफिश थी। मैग्नो ने पहले कभी भी इस फिश को न तो खाया था और न ही बनाया था। उसने मछली को काटकर इसका लिवर निकाला और फिर उबालकर नींबू के रस के साथ खा लिया। इसे खाने के डेढ़ घंटे के भीतर ही मैग्नो के मुंह में सुन्न होने जैसा सेंसेशन महसूस हुआ। थोड़ी देर बाद उसे हार्ट अटैक आया और उसकी मौत हो गई। 


शरीर में पाया गया टेट्रोडोटॉक्सिन नाम का पॉइज़न 
जांच में पता चला कि मैग्नो के शरीर में टेट्रोडोटॉक्सिन नाम का पॉइज़न पाया गया, जो पफरफिश के लिवर और गोनाड्स में पाया जाता है। हालांकि उसके दोस्त सौभाग्यशाली रहे, जो बच गए। फूड एंड एडमिनिस्ट्रेशन के मुताबिक पफर फिश में कुछ ज़हरीले कैमिकल होते हैं, जो कई बार पकाने या फ्रीज़ करने से भी खत्म नहीं होते। अगर ज़हरीले अंग नहीं निकाले गए, तो पूरा मांस ज़हरीला हो जाता है। ऐसा ही इस केस में हुआ होगा।