logo

राम मंदिर प्राण-प्रतिष्ठा : अमेरिका के Time Square में होगा समारोह का सीधा प्रसारण, दिल्ली में ये है तैयारी  

RAM22.jpg

द फॉलोअप डेस्क 

22 जनवरी को अय़ोध्या में होने वाले राम मंदिर प्राण-प्रतिष्ठा समारोह (Ram Mandir consecration) का अमेरिका के Time Square में भी सीधा प्रसारण होगा। एक अमेरिकी न्यूज चैनल के हवाले से ये खबर मिली है। बताया गया है कि राम मंदिर में प्राण-प्रतिष्ठा समारोह को लेकर विदेशों में भी उत्साह और भक्ति का माहौल देखा जा रहा है। वहीं, प्राण-प्रतिष्ठा समारोह का लाइव प्रसारण देशभर में होना पहले से तय किया गया है। राम मंदिर में प्राण-प्रतिष्ठा पीएम मोदी के हाथों होनी है। इसकी तैयारी में अधिकारी और मंदिर प्रबंधन रात-दिन लगे हुए हैं। बहरहाल, खबर है कि न्यूयार्क सिटी के Time Square के साथ भारतीय दूतावास और कांसुलेट में भी समारोह का सीधा प्रसारण होगा। 


दिल्ली में इस तरह हो रही है तैयारी 

इधर दिल्ली में प्राण-प्रतिष्ठा समारोह (Ram Mandir consecration) को लेकर अलग से तैयारी की जा रही है। इसका जिम्मा बीजेपी की दिल्ली ईकाई ने उठाया है। इसके लिए बकायदा बीजेपी टेंपल सेल बनाया गया है। सारी गतिविधियां इसी सेल की देखरेख में हो रही है। सेल के अध्यक्ष करनैल सिंह ने खबर दी है कि दिल्ली के कम से कम 14000 मंदिरों में प्राण-प्रतिष्ठा समारोह का सीधा प्रसारण होगा। इसके लिए तकनीकी तैयारियां पूरी की जा रही हैं। कहा कि लाइव प्रसारण के दौरान प्रत्येक मंदिर में कम से कम 200 भक्त जरूर मौजूद रहेंगे। 30 लाख भक्तों को सीधा प्रसारण दिखाने का लक्ष्य तय किया गया है। 


जेल में बंद कैदी भी देखेंगे लाइव टेलीकास्ट 

उत्तर प्रदेश से खबर है कि यहां की जेलों में बंद कैदियों के लिए लाइव प्रसारण की व्यवस्था की जा रही है। प्रदेश के जेल मंत्री धर्मवीर प्रजारपति ने इसकी जानकारी दी है। प्रजापति ने बताया कि प्रदेश की जेलों में एक लाख से अधिक कैदी हैं। इनमें से कई राम भक्त हैं। इनके लिए प्राण-प्रतिष्ठा समारोह का सीधा प्रसारण जेल कैंपस में किया जायेगा। साथ ही इस दौरान जेलों की सुरक्षा व्यवस्था पर भी खास फोकस किया जा रहा है। प्राण-प्रतिष्ठा समारोह के दिन कैदियों ने भी जेल में पूजा-अर्चना की तैयारी की है।