logo

दुनिया के चोर बाजारों की लिस्ट में भारत के 6 मार्केट, जानिये इनके नाम और कारनामे  

market.jpg

द फॉलोअप डेस्क 

अमेरिका की ओर से जारी दुनिया के चोर बाजारों की लिस्ट में भारत के 6 मार्केट भी शामिल हैं। वहीं, चीन के 7 बाजारों के नाम इस लिस्ट में हैं। इस तरह से चीन चोर बाजारी के मामले में विश्व में पहले स्थान पर है। अमेरिकी कारोबारियों के एक संगठन ने इस सूची को जारी किया है। संगठन ने कहा है कि लिस्ट में शामिल बाजार तीन तरह से लोगों और सरकारों को नुकसान में डालते हैं। इन बाजरों में नकली सामान बिकते हैं, यहां श्रमिकों को मानक स्तर से कम की मजदूरी मिलती है और ये बाजार टैक्स की चोरी करते हैं। अमेरिकी संगठन ने कहा है कि इससे अमेरिकी अर्थव्यवस्था को भी नुकसान पहुंचाया जा रहा है। 

ऑनलाइन बाजार भी लिस्ट में है शामिल 

यूएस संगठन ने बताया है कि व्यापक सर्वे के बाद दुनिया के 33 बाजारों को चोर बाजार की श्रेणी में रखा गया है। साथ ही इसमें 39 ऑनलाइन बाजारों को भी शामिल किया गया है। ऑनलाइन चोर बाजार ट्रेडमार्क और कॉपीराइट के नियमों की अनदेखी करते हैं या इसे बढ़ावा देने में कहीं ने कहीं से सहयोगी की भूमिका निभाते हैं। कहा कि इसमें चीन सबसे पहले नंबर पर है। यूएस एजेंसी ने चीन के ई-कॉमर्स और सोशल कॉमर्स बाजारों ताओबाओ, वीचैट, डीएचगेट, और पिनडुओडुओ के साथ ही  क्लाउड स्टोरेज सेवा बाइडू वांगपैन को अपनी सूची में दर्शाया है। 

भारत के ये बाजार हैं लिस्ट में 

अमेरिकी एजेंसी के मुताबिक मुंबई का हीरा पन्ना, नई दिल्ली, करोल बाग का टैंक रोड बाजार और बेंगलुरु में सदर पटरप्पा रोड मार्केट के नाम इस लिस्ट में शामिल किये गये हैं। साथ ही भारत में ऑनलाइन मार्केटिंग करनेवाली तीन कंपनियों को भी इसमें शामिल किया गया है। इन बाजारों में नकली सामानों की बिक्री से लेकर इसके वितरण तक के कारोबार किये जाने की खबर है।