logo

जिस छिपकली को पाल पोसकर बड़ा किया, उसी ने ली युवक की जान

gila_monster.jpg

द फॉलोअप डेस्क
छिपकली पालने का शौक की कीमत एक युवक को अपनी मौत से चुकानी पड़ी। USA की रहने वाले एक शख्स के पास दो छिपकली थी। उनमें से एक ने अपनी मालिक को काट लिया। जिसके बाद कोई दवा काम नहीं आई और युवक की मौत हो गई। बताया जा रहा है कि युवक ने गिला मॉनस्टर (Gila Monster) नाम की दुर्लभ प्रजाति की छिपकली पाली थी। इस प्रजाति की छिपकली को कोलोराडो में बिना लाइसेंस पालना मना है। लेकिन युवक ने कानून को तोड़ते हुए दो छिपकलियां पाल रखी थी। 


16 फरवरी को इलाज के दौरान मौत
मीडिया रिपोर्ट्स की मानें तो जिस युवक की मौत हुई है उसकी उम्र 34 साल है। 12 फरवरी को उसे एक छिपकली ने काटा। जिसके बाद उसकी तबीयत बिगड़ी। आनन-फानन में युवक को अस्पताल ले जाया गया। जहां इलाज के दौरान 16 फरवरी को उसकी मौत हो गई। रिपोर्ट्स की मानें तो गिल मॉन्स्टर के काटने से आखिरी बार साल 1930 में किसी युवक की मौत हुई थी। इसके बाद यह घटना साल 2014 में सामने आई है। गिला मॉन्स्टर दक्षिण-पश्चिम अमेरिका में पाई जाती हैं. ये अमेरिका की सबसे बड़ी छिपकलियां हैं। इनकी लंबाई लगभग 22 इंच (56cm) होती है. जिस छिपकली ने शख़्स को काटा, उसकी लंबाई लगभग 12 इंच थी। इनका नाम अमेरिका के गिला नदी के नाम पर रखा गया है। 


एलर्जी रिएक्शन के कारण हो सकती है मौत
डॉक्टरों का कहना है कि आमतौर पर इन छिपकलियों का काटना जानलेवा नहीं होता है। ज्यादा से ज्यादा सूजन और ब्लीडिंग ही होता है। लेकिन यह रेयर मामला है। हो सकता है, उस आदमी की एलर्जी रिएक्शन के कारण मौत हो गई हो। शख़्स की मौत के बाद छिपकलियों को घर से निकाला गया। जिस छिपकली ने शख़्स को काटा उसे लैब ले जाकर स्टडी किया जाएगा। 

Follow this link to join my WhatsApp group: https://chat.whatsapp.com/B5Ez1xqYOyL74JlHFO8Y86