logo

विश्व के 5 सर्वाधिक अमीरों की संपत्ति में दोगुना इजाफा, 500 करोड़ लोगों की गरीबी और बढ़ी

paisapaisa.jpg

द फॉलोअप डेस्कः 
दुनिया के पांच सबसे अमीर लोगों की नेटवर्थ 2020 के बाद से दोगुनी से अधिक हो गई है। वहीं दुनिया को एक दशक में अपना पहला खरबपति मिल सकता है जबकि गरीबी खत्म करने में दो शताब्दियों से अधिक समय लगेगा। दुनिया में गरीब और ज्यादा गरीब होते जा रहे हैं और अमीर और ज्यादा अमीर होते जा रहे हैं। ऑक्सफैम की फ्रेश रिपोर्ट में कुछ इसी तरह के चौंकाने वाले खुलासे हुए हैं। रिपोर्ट के अनुसार, दुनिया के पांच सबसे अमीर व्यक्तियों- एलन मस्क, बर्नार्ड अरनॉल्ट, जेफ बेजोस, लैरी एलिसन और मार्क जुकरबर्ग की संपत्ति 2020 के बाद से दोगुनी होकर 869 बिलियन डॉलर पहुंच गई है। हालांकि, इसी अवधि के भीतर दुनिया के सबसे गरीब 60%, यानी 5 अरब लोग और गरीब हो गए हैं। रिपोर्ट में बताया गया है कि विश्व को एक दशक में अपना पहला खरबपति मिल सकता है जबकि गरीबी खत्म करने में दो शताब्दियों से अधिक समय लगेगा। 


अरबपति बने ग्रुप्स के सीईओ
ऑक्सफैम ने यहां वर्ल्ड इकोनॉमिक फोरम (डब्ल्यूईएफ) की वार्षिक बैठक के पहले दिन सोमवार को अपनी सालाना असमानता रिपोर्ट जारी करते हुए कहा कि दुनिया के 10 सबसे बड़े ग्रुप्स में से सात में सीईओ या मेजर शेयरहोल्डर अरबपति है।  रिपोर्ट में कहा गया कि 148 टॉप ग्रुप्स ने 1800 अरब अमेरिकी डॉलर का मुनाफा कमाया, जो तीन साल के औसत से 52 फीसदी ज्यादा है। अमीर शेयरधारकों को भारी भुगतान किया गया, जबकि करोड़ों लोगों को वास्तविक अवधि के वेतन में कटौती का सामना करना पड़ा। गैर सरकारी संगठन ऑक्सफैम ने सार्वजनिक कार्रवाई के एक नए युग का आह्वान किया, जिसमें सार्वजनिक सेवाएं, कॉर्पोरेट रेगुलेशन, मोनोपॉली को तोड़ना और परमानेंट वेल्थ और एक्सेस प्रॉफिट टैक्सेस को लागू करना शामिल है। 

229 सालों तक नहीं खत्म होगी गरीबी
असमानता तथा ग्लोबल कॉर्पोरेट पॉवर्स पर ऑक्सफैम की रिपोर्ट में कहा गया कि दुनिया के पांच सबसे अमीर लोगों की संपत्ति 2020 के बाद से (1.4 करोड़ अमरीकी डॉलर प्रति घंटे की दर से) 405 अरब अमरीकी डॉलर से दोगुनी से अधिक बढ़कर 869 अरब अमरीकी डॉलर हो गई है, जबकि करीब पांच अरब लोग पहले ही गरीब हो चुके हैं। रिपोर्ट में कहा गया है कि अगर मौजूदा रुझान जारी रहा तो एक दशक के भीतर दुनिया को पहला खरबपति मिल जाएगा, लेकिन गरीबी अगले 229 वर्षों तक खत्म नहीं होगी।