logo

जानने वाली बात : महारानी एलिजाबेथ-II की कब होगी अंत्येष्टि, जाने! कब लोग कर सकेंगे उनका दर्शन

queen.jpg

डेस्क:

96 साल की उम्र में ब्रिटेन की महारानी एलिजाबेथ-II (Queen Elizabeth II) का निधन हो गया। उन्होंने 6 फरवरी 1952 में ब्रिटेन का शासन संभाला था। एलिजाबेथ सिर्फ ब्रिटेन ही नहीं, 14 अन्य आजाद देशों की भी महारानी थीं। ये सभी देश कभी न कभी ब्रिटिश हुकूमत के अधीन रहे थे। मौजूदा समय में 15 संप्रभु राष्ट्रों की महारानी रहीं (Queen of 15 sovereign nations )। 8 सितंबर को उनके निधन के बाद प्रोटोकॉल के मुताबिक अंतिम संस्कार की तैयारियां (Funeral preparations as per protocol) की जी रही है।

चार दिनों लोग दर्शन कर दें सकेंगे श्रद्धांजलि
मिली जानकारी के अनुसार महारानी के अंतिम समय में उनके परिजन स्कॉटलैंड के बालमोरल क़िले में मौजूद थे। सबसे पहले महारानी के पार्थिव शरीर को स्कॉटलैंड के बालमोरल क़िले से लंदन लाया जाएगा। जहां उनके पार्थिव शरीर को अंत्येष्टि करने से पहले वेस्टमिन्स्टर हॉल में क़रीब 4 दिनों तक रखा जाएगा। इस दौरान लोग उनके दर्शन कर सकेंगे और उन्हें श्रद्धांजलि दे सकेंगे। इसके बाद 10वें दिन दिन यानी 19 सितंबर को उनका अंतिम संस्कार शाही परंपरा से किया जाएगा। महारानी को पति प्रिंस फिलिप के बाजू में दफनाया जाएगा। बता दें कि अंतिम संस्कार से जुड़ी परंपराएं 12 दिन तक चलेंगी।

अंतिम यात्रा के होगी दौरान मिलिट्री परेड 
क्वीन एलिजाबेथ का पार्थिव शरीर स्कॉटलैंड के बाल्मोरल कैसल से लंदन के बकिंघम पैलेस पहुंचेगा। वहां से इसे वेस्टमिंस्टर हॉल लाया जाएगा। इस दौरान मिलिट्री परेड होगी। शाही परिवार के सदस्य भी इस सफर में शामिल रहेंगे। यह जुलूस जब लंदन की गलियों से हो कर गुजरेगा तब लोग भी इसे सामने से देख सकेंगे। इसके अलावा लंदन में शाही बागों में भी जुलूस को देखने के लिए बड़े स्क्रीन लगाए जाएंगे। महारानी के पार्थिव शरीर को शाही परिवार के रिवाजों के अनुसार शाही ध्वज में लपेटकर रखा जाएगा। वेस्टमिन्स्टर हॉल में उनका पार्थिव शरीर लाए जाने के बाद कफ़न के ऊपर शाही ताज (इंपीरियल स्टेट क्राउन),राजसी आभूषण (ऑर्ब) और राजदंड रखा जाएगा। पार्थिव शरीर को हॉल में रखते वक़्त एक छोटी-सी रस्म अदा की जाएगी। उसके बाद आम लोगों के महारानी एलिज़ाबेथ द्वितीय के अंतिम दर्शनों की अनुमति दी जाएगी।

 


5वें दिन वेस्टमिंस्टर हॉल पहुंचेगा महारानी का पार्थिव शरीर
बता दें कि 5वें दिन महारानी का पार्थिव शरीर वेस्टमिंस्टर हॉल पहुंचेगा। छठवें दिन अंतिम संस्कार की रिहर्सल की जाएगी। सातवें दिन किंग चार्ल्स वेल्स संसद में एक और शोक प्रस्ताव प्राप्त करने के लिए वेल्स की यात्रा करेंगे। वे कार्डिफ में लियानडाफ कैथेड्रल भी जाएंगे। 10वें दिन अंतिम संस्कार किया जाएगा। पूरे देश में 2 मिनट का मौन रखा जाएगा। विंडसर कैसल में एक सेरेमनी के बाद महारानी को किंग जॉर्ज VI मेमोरियल चैपल में दफनाया जाएगा।