logo

Britain New PM : कौन है ब्रिटेन के नए प्रधानमंत्री ऋषि सुनक जिन्होंने UK में रचा इतिहास

sunak.png

डेस्क:
भारतीय मूल के ऋषि सुनक ब्रिटेन के नए प्रधानमंत्री (Rishi Sunak is the new Prime Minister of Britain) बनेंगे। मीडिया रिपोर्टस के अनुसार ऋषि सुनक आज शाम तक ब्रिटेन के नए प्रधानमंत्री के रूप में शपथ ग्रहण करेंगे। बता दें कि ऋषि सुनक पहले ऐसे भारतवंशी हैं, जो यूके सरकार का सबसे बड़ा पद संभालेंगे। ऋषि सुनक ने टोरी लीडरशिप चुनाव में पेनी मोरडॉन्ट को पीछे छोड़ते हुए प्रधानमंत्री का ताज अपने सर सजाया है। इस खबर में हम आपको बताएंगे कि ऋषि सुनक आखिरकार कौन हैं।


कौन है ऋषि सुनक
ऋषि सुनक का जन्म 12 मई 1980 को ब्रिटेन के साउथम्पैटन में हुआ था। ऋषि के पिता डॉक्टर और मां एक दवाखाना चलाती थीं। ऋषि सुनक तीन बहन-भाई हैं जिनमें वे सबसे बड़े हैं। ऋषि सुनक के दादा-दादी का जन्म पंजाब प्रांत (ब्रिटिश इंडिया) में हुआ था, जबकि ऋषि सुनक के पिता का जन्म केन्या तो उनकी मां का तंजानिया में हुआ था। ऋषि सुनक ने ब्रिटेन के विंचेस्टर कॉलेज से राजनीतिक विज्ञान में पढ़ाई की, जिसके बाद उन्होंने आगे की पढ़ाई ऑक्सफोर्ड यूनिवर्सिटी से की। ऑक्सफोर्ड में ऋषि सुनक ने फिलोसॉफी और इकॉनोमिक्स को पढ़ा। इसके बाद ऋषि सुनक ने स्टैनफोर्ड से एमबीए भी किया। इस दौरान वे यूनिवर्सिटी में स्कॉलर थे पढ़ाई पूरी करने के बाद ऋषि सुनक ने गोल्डमैन सैक्स के साथ काम किया और बाद में हेज फंड फर्म्स में पार्टनर बन गए।


राजनीतिक सफर
UK के सबसे अमीर सांसदों में शामिल ब्रिटेन के नए प्रधानमंत्री ऋषि सुनक साल 2015 में पहली बार यूके की संसद में पहुंचे थे। ऋषि सुनक ने यॉर्कशर के रिचमंड से जीत हासिल की थी। ऋषि सुनक ब्रेग्जिट का समर्थन करने वाले नेताओं में से एक थे, जिस वजह से राजनीति में उनका कद तेजी से बढ़ता रहा ऋषि सुनक ने पूर्व प्रधानमंत्री टेरिजा मे की कैबिनेट में जूनियर मिनिस्टर का पद भी संभाला है। इसके बाद साल 2019 में बोरिस सरकार में ऋषि सुनक ब्रिटेन वित्त मंत्री का कार्यभार भी संभाल चुके हैं। 


Infosys के संस्थापक नारायण मूर्ति के दामाद
ऋषि सुनक भारतीय बिजनेसमैन और Infosys के संस्थापक नारायण मूर्ति के दामाद है। बता दें कि स्टैनफोर्ड यूनिवर्सिटी में पढ़ाई के दौरान ही ऋषि सुनक की मुलाकात नारायण मूर्ति की बेटी अक्षता मूर्ति से हुई थी। वहां दोनों को एक-दूसरे से प्यार हो गया। बाद में उनकी शादी अक्षता मूर्ति के साथ हो गई और इस तरह ऋषि सुनक, भारतीय बिजनेसमैन नारायण मूर्ति के दामाद बन गए। पढ़ाई पूरी करने के बाद ऋषि सुनक ने कई कंपनियों में काम भी किया है और फिरद चिल्ड्रन इन्वेस्टमेंट फंड मैनेजमेंट और थेलेम पार्टनर्स में पार्टनर रहे। इसके बाद उन्होंने मजबूती के साथ ब्रिटेन की राजनीति में कदम रखा।