logo

सीएम हेमंत सोरेन ने रातू निवासी दिव्यांग को दिया ट्राई साइकिल, की हौसलाअफजाई 

cm_hs.jpeg

रांची 

सीएम हेमंत सोरेन (CM Hemant Soren) ने आज राजधानी रांची के रातू रोड निवासी अमृत कुमार पासवान को ट्राई साइकिल प्रदान किया और उनका हौसला बढ़ाया। सीएम हेमंत ने कि दिव्यांग जनों का सशक्तिकरण सरकार का संकल्प है। दिव्यांग जनों को स्वावलंबी और आत्मनिर्भर बनाने के लिए सरकार की कई योजनाएं हैं। इसी कड़ी में यूनिवर्सल पेंशन स्कीम के माध्यम से दिव्यांग जनों को सामाजिक सुरक्षा प्रदान किया जा रहा है। उन्होंने इस बात पर जोर दिया कि दिव्यांग जनों की हौसला अफजाई के लिए समाज आगे आए। ताकि वे भी विभिन्न क्षेत्रों में बढ़ चढ़कर अपना योगदान कर राज्य के विकास में भागीदार बन सकें।


दिव्यांग नागरिकों के लिए ये है योजना 

इस दौरान सीएम हेमंत ने कहा कि झारखंड पेंशन योजना एक ऐसी ही योजना है जिसमें आर्थिक और शारीरिक रूप से कमजोर दिव्यांग नागरिकों और वृद्ध नागरिकों को हर माह पेंशन दी जाती है। लोक कल्याण के तहत योजना का शुभारंभ झारखंड सरकार द्वारा किया गया है। कहा कि योजना का लाभ लेने के लिए आपको किसी भी सरकारी कार्यालय का चक्कर नहीं लगाना पड़ेगा। आप घर बैठे ही इस योजना का लाभ ले सकते हैं। सिर्फ आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर ऑनलाइन आवेदन करना है। 

ऐसे करें आवेदन 

बता दें कि दिव्यांग पेंशन योजना सिर्फ झारखंड के नगारिकों के लिए है। इसके ऑनलाईन आवेदन किया जा सकता है। योजना के तहत हर महीने एक निश्चतित राशि लाभुक दिव्यांग को दी जाती है। राशि लेने के लिए दिव्यांग को कहीं नहीं जाना पड़ता है बल्कि राशि सीधे उनके बैंक अकाउंट में ट्रांसफर की जाती है।