logo

मन की बात कार्यक्रम में लोहरदगा के इस गांव की झलक पाकर खिल उठे ग्रामीणों के चेहरे

loha.jpg

द फॉलोअप डेस्कः

प्रधानमंत्री के मन की बात कार्यक्रम को लेकर लोहरदगा जिले के कुडू प्रखंड के मसियातु गांव में खास तैयारी की गई थी। आज मसियातु गांव के लिए खास दिन था क्योंकि प्रधानमंत्री के इस कार्यक्रम में आज इस गांव की झलक दिखाई जाने वाली थी।कार्यक्रम का सीधा प्रसारण एलईडी स्क्रीन पर किया जा रहा था। जिसे  देखने बड़ी संख्या में लोग आए थे। वहां ग्रामीण बांस का सामान बनाते हैं। टीवी पर अपने गांव की झलक पाने के लिए ग्रामीण काफी उत्साहित थे। 

गांव का जिक्र न होने पर हल्की उदासी छा गई थी

हालांकि पीएम ने गांव को लेकर कुछ चर्चा नहीं की। ग्रामीण थोड़ा उदास हो गए। लेकिन एक बात को लेकर ग्रामीण खुश जरूर थे क्योंकि आज के कार्यक्रम में उनके गांव की हल्की झलक दिखाई गई थी। हल्की झलक देखकर ही ग्रामीण बहुत खुश हो गए। उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री के इतने बड़े कार्यक्रम में हमारे छोटे से गांव की झलक दिखाई गई। यही हमारे लिए बहुत है। ग्रामीणों ने कहा कि उन्हें काफी अच्छा लग रहा है कि आज राष्ट्रीय और अंतरराष्ट्रीय स्तर पर उनके गांव को लोगों ने देखा। वह काफी मेहनत करते हैं। उन्होंने प्रशिक्षण भी प्राप्त किया है। कई प्रकार के उत्पाद वह तैयार करते हैं। यदि सरकार की ओर कुछ मदद मिल जाए तो वह और इस कार्य को ऊंचा ले जायेंगे। ग्रामीणों ने उम्मीद जताई कि अब सरकार उनके लिए कुछ ना कुछ जरूर करेगी।

कार्यक्रम के दौरान भारतीय जनता पार्टी के कार्यकर्ता भी काफी ज्यादा संख्या में मौजूद रहे। सबसे अधिक उत्साह महिलाओं रहा। युवाओं ने भी सरकार से मदद की उम्मीद जताई है। जिससे कि वह परंपरागत व्यवसाय को आगे ले जाने को लेकर इस व्यवसाय के साथ जुड़े रह सके। मन की बात कार्यक्रम के दौरान प्रधानमंत्री ने चंद्रयान, महिला शक्ति, चीन में हुए वर्ल्ड यूनिवर्सिटी गेम्स, मेरी माटी मेरा देश अभियान, संस्कृत और देश के पर्यटन स्थलों की बात की।