logo

नो-पार्किंग में गाड़ी खड़ी की तो खैर नहीं, अतिक्रमण करने वालों की जेब होगी ढीली; रांची में मानना होगा ट्रैफिक रूल

traffic2.jpg

 

द फॉलोअप डेस्क:

राजधानी रांची की में लोग ट्रैफिक जाम की समस्या से जूझते हैं। हालात ऐसे हैं कि शहर का ट्रैफिक पूरे दिन अस्त-व्यस्त रहता है। ट्रैफिक सिग्नल है लेकिन रांचीवासियों को ना तो जाम से निजात मिली और न ही व्यवस्था में कोई सुधार हो रहा है। अब, शहर की ट्रैफिक व्यवस्था को सुधारने के लिए पुलिस ने नई पहल की है। रांची के नए ट्रैफिक एसपी सुमित कुमार अग्रवाल ने रांची की ट्रैफिक व्यवस्था को सुधारने की कवायद शुरू कर दी है। ट्रैफिक व्यवस्था को लेकर ट्रैफिक एसपी ने मंगलवार की दोपहर से लेकर शाम तक विभिन्न विभागों के साथ-साथ ट्रांसपोर्ट एसोसिएशन के लोगों के साथ बैठक की और कई निर्देश दिए।

 


रांची में ट्रैफिक व्यवस्था को दुरुस्त करने की कवायद शुरू हो गई है। इसको लेकर ट्रैफिक विभाग समेत कई विभागों की मंगलवार को बैठक हुई। ट्रैफिक एसपी सुमित कुमार अग्रवाल की अध्यक्षता में हुई बैठक में सिटी बस के स्टॉपेज पर चर्चा हुई। चर्चा में बात निकल कर सामने आई कि स्टॉपेज के अलावा भी चालक सिटी बसों को जहा-तहां खड़ी कर देते हैं। इससे ट्रैफिक जाम की समस्या उत्पन्न होती है। संचालकों को निर्देश दिया गया है कि अब किसी भी हाल में स्टॉपेज पर ही बसों को खड़ी करेंगे और यात्रियों को बैठाएंगे। अगर वह ऐसा नहीं करते हैं तो उनपर भी जुर्माना लगाया जाएगा।

 

 

ट्रैफिक एसपी ने कहा है कि यात्री पड़ाव में अगर अतिक्रमण किया गया है तो उसे नगर निगम के सहयोग से खाली कराया जाएगा। एसपी ने नगर निगम से कहा है कि वे सिटी बसों की संख्या और उसका सारा ब्योरा उपलब्ध कराएं, ताकि यातायात नियमों का उल्लंघन होने पर सिटी बसों के चालक पर कार्रवाई की जा सके। ट्रैफिक एसपी ने बताया कि सिटी बसों की निगरानी के लिए एक टीम का गठन भी किया जाएगा। बैठक में नगर निगम, जुडको, निगम की इंफोर्समेंट टीम, स्मार्ट सिटी कंट्रोल, एनआईसी, एलएंडटी के अधिकारी के अलावा ट्रैफिक डीएसपी प्रमोद कुमार केसरी मौजूद थे। सभी से कहा गया है कि वे समन्वय के साथ काम करें।

 

 

 


दुकानदारों को भी चेतावनी दी गई है कि रोड पर अतिक्रमण या अवैध पार्किंग करने पर कार्रवाई की जाएगी। अभियान में सिटी एसपी ट्रैफिक डीएसपी, कोतवाली डीएसपी सहित कई अधिकारी शामिल हैं। ट्रैफिक व्यवस्था और जाम से राहत देने के लिए सिटी एसपी के नेतृत्व में अभियान चलाया जा रहा है। महात्मा गांधी मार्ग में भी विशेष अभियान चलाकर नो-पार्किंग में खड़ी गाड़ियों और अतिक्रमण करने वाले दुकानदारों पर रांची पुलिस सख्त एक्श ले रही है। लोगों से जुर्माना भी वसूला जा रहा है।