logo

पूर्व CM हेमंत सोरेन और बिनोद सिंह के बीच 201 पन्ने के व्हाट्सएप चैट में क्या है, ED ने दी ये जानकारी 

CM_DELHI4.jpg

रांची 

ED ने एक पत्र जारी कर बताया है कि पूर्व सीएम हेमंत सोरेन (Hemant Soren) और उनके करीबी रहे विनोद सिंह के बीच व्हाट्सएप चैट के जरिये कई गोपनीय बातें हुईं। जांच एजेंसी ने इस संबंध में कहा है कि व्हाट्सएप चैट का लगभग 201 पन्ने का प्रिंट आउट निकाला गया है। इस व्हाट्सएप चैट में कथित रूप से हेमंत के नाम से बरियातू में 8.5 एकड़ जमीन का जिक्र है। कहा कि ये मामला पीएमएलए 2022 के अधीन आता है। जांच एजेंसी ने बताया कि व्हाट्सएप चैट में कई प्रकार की संपत्तियों के बारे में गोपनीय सूचनाओं को शेयर किया गया है। साथ ही चैट में सरकारी सूचनाएं और अधिकारियों की पोस्टिंग और तबादले को लेकर कई बार बात की गयी है। व्हाट्सएप चैट से ये प्रतीत होता है कि कुछ मामलों में दोनों के बीच पैसों के लेनदेन और इसके सोर्स की बात की गयी है। कई स्थानों पर बड़ी राशि का जिक्र किया गया है। 

पूर्व सीएम पर जांच में सहयोग नहीं करने आरोप 

बता दें कि इन दिनों पूर्व सीएम हेमंत सोरेन ED की रिमांड पर हैं। ED ने आज ही उनको तीन दिन के अतिरिक्त रिमांड पर लिया है। इससे पहले ED दो बार 5-5 का रिमांड ले चुकी है। इस बारे में ED ने पूर्व सीएम पर आरोप लगाते हुए कहा कि वे जांच में अपेक्षित सहयोग नहीं कर रहे हैं। शायद यही कारण है कि पूर्व सीएम के रिमांड की अवधि को बढ़ाया गया है। ED ने बताया कि पूर्व सीएम कई प्रकार कि प्रापर्टी के बारे में सही जानकारी एजेंसी को नहीं दे रहे हैं। एजेंसी ने बताया कि एक व्हाट्सएप चैट में पूर्व सीएम कुछ कागजात पर हस्ताक्षर करने से मना करते दिखाई दे रहे हैं। ED ने कहा है कि पूर्व सीएम और हेमंत से इस व्हाट्सएप चैट को सामने रखतकर पूछताछ की जा रही है। कहा कि अधिकतर बातचीत चल और अचल संपत्तियों से संबंधित है। 

बैंक्वेट हॉल का जिक्र 

जांच एजेंसी ने बताया है कि व्हाट्सएप चैट में एक बैंक्वेट हाल के निर्माण का जिक्र है। इसका नक्शा भी पूर्व सीएम हेमंत सोरेन को विनोद सिंह की ओऱ से भेजा गया है। ED को शक है ये भवन बरियातू की उसी जमीन पर बनाया जाना था कि जिसे कथित रूप से हेमंत सोरेन के नाम पर बताया जा रहा है। वहीं, ED ने कहा कि पूर्व सीएम कई सवालों को टाल रहे हैं या उनके साफ उत्तर नहीं दे रहे हैं।