logo

नये संसद भवन के उद्घाटन समारोह का 19 विपक्षी दल करेंगे बहिष्कार, कहा- राष्ट्रपति का हो रहा अपमान

newmpbhawan.jpg

द फॉलोअप डेस्कः
28 मई को दोपहर 12 बजे पीएम मोदी नए संसद भवन का उद्घाटन करने वाले हैं। लेकिन उससे पहले सियासी बवाल शुरू हो चुका है। कांग्रेस समेत कई राजनीतिक दलों ने इस समारोह के बहिष्कार करने का फैसला लिया है। दरअसल उद्घाटन राष्ट्रपति से नहीं कराने के मामले को लेकर आम आदमी पार्टी ने यह फैसला किया है। आप नेता और राज्यसभा सांसद संजय सिंह ने कहा कि संसद भवन के उदघाटन समारोह में राष्ट्रपति को आमंत्रित न करना उनका अपमान है। यह दलित, आदिवासी और वंचित समाज का अपमान है। इसलिए हम कार्यक्रम का बहिष्कार करेंगे। प्रधानमंत्री के हाथों उद्घाटन करवाकर एक पॉलिटिकल इवेंट किया जा रहा है। इसलिए सभी विपक्षी पार्टियों ने तय किया है कि हम इसमें नहीं जाएंगे। 


राष्ट्रपति से उद्घाटन करवाने की है मांग 
बता दें कि राहुल गांधी और मल्लकार्जुन खड़गे पहले ही कार्यक्रम का उद्घाटन राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू से करवाने की मांग कर चुके हैं। 21 मई को राहुल गांधी ने ट्विटर पर लिखा- संसद के नए भवन का उद्घाटन राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू को ही करना चाहिए, प्रधानमंत्री को नहीं। इधर TMC सांसद डेरेक ओ ब्रायन ने भी संसद की नई बिल्डिंग का राष्ट्रपति द्वारा उद्घाटन नहीं करने पर उनका अपमान बताया। डेरेक ओ'ब्रायन ने ट्विटर पर लिखा कि संसद सिर्फ एक नई इमारत नहीं है। यह पुरानी परंपराओं, मूल्यों, मिसालों और नियमों के साथ एक प्रतिष्ठान है। यह भारतीय लोकतंत्र की नींव है। प्रधानमंत्री मोदी शायद यह नहीं समझते। उनके लिए रविवार को नई इमारत का उद्घाटन 'मैं, मेरा और मेरे लिए' से ज्यादा कुछ नहीं है। विपक्षी दलों का कहना है कि राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू को उद्घाटन करना चाहिए।


ये पार्टियां करेंगी समारोह का बहिष्कार 
जो जानकारी है उसके मुताबिक कांग्रेस, आम आदमी पार्टी (AAP), तृणमूल कांग्रेस, द्रविड़ मुनेत्र कड़गम (DMK),राष्ट्रीय जनता दल (RJD), जनता दल-यूनाइटेड (JDU), राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी (NCP), समाजवादी पार्टी, उद्धव ठाकरे की शिवसेना गुट, कम्युनिस्ट पार्टी ऑफ इंडिया, झारखंड मुक्ति मोर्चा, करेला कांग्रेस मनी, विदुथलाई चिरूथाइगल कच्छी, राष्ट्रीय लोक दल, मार्क्सवादी कम्युनिस्ट पार्टी, नेशनल कॉन्फ्रेंस और रेवॉल्युशनरी सोशलिस्ट पार्टी अन्य मरूमलारची द्रविड मुनेत्रद कडगम (MDMK) इस कार्यक्रम का हिस्सा नहीं बनेंगे। इस बीच सूत्रों से पता चला है कि राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू और उपराष्ट्रपति जगदीप धनखड़ उद्घाटन के अवसर पर बधाई संदेश जारी कर सकते हैं। बता दें कि 862 करोड़ रुपए में बने नए संसद भवन का काम पूरा हो गया है। प्रधानमंत्री ने 10 दिसंबर 2020 को इसकी आधारशिला रखी थी।

हमारे वाट्सअप ग्रुप से जुड़ने के लिए इस लिंक पर क्लिक करें : https://chat.whatsapp.com/EUEWO6nPYbgCd9cmfjHjxT