logo

झारखंड के ग्रामीण इलाकों में 250 बसों का परिचालन जल्द, इन्हें होगा लाभ

bus_in_line.jpg

द फॉलोअप डेस्क
झारखंड के ग्रामीण इलाकों में जल्द ही 250 बसों का परिचालन शुरू होगा। इसके लिए जल्द ही रूट चिंहित किया जाएगा। जिसके लिए वाहन संचालकों और आम जनता से सुझाव लिया जाएगा। बता दें कि इन बसों का परिचालन मुख्यमंत्री ग्राम गाड़ी योजना के तहत किया जाएगा। इस योजना के तहत 24 करोड़ रुपये का खर्च सरकार द्वारा किया जाएगा। बता दें कि ग्राम गाड़ी योजना पांच साल के लिए प्रभावी होगी। जिसके प्रथम चरण में 250 बसों का परिचालन शुरू किया जाएगा। 


इन्हें मिलेगा लाभ
योजना के तहत वरिष्ठ नागरिक, विद्यालय और महाविद्यालय के विद्यार्थी, दिव्यांग, एचआइवी पॉजिटिव, विधवा व झारखंड आंदोलनकारी को बसों में फ्री यात्रा की सुविधा दी जायेगी। इस योजना के तहत सभी बसें नई होंगीं और नई रूटों पर ही चलेंगी। 42 सीट से अधिक की बसों को परमिट नहीं दिया जाएगा। सभी वाहन हल्के और मध्यम वणिज्यिक होंगे जिनमें हार्ड बॉडी व सॉफ्ट टॉप बॉडी होगी। 


वाहन चालकों को वित्तीय सहायता
बता दें कि इन बसों को संचालित करने वालों को कई रियायत दी जाएगी। उन्हें सीट की क्षमता के अनुसार वित्तीय सहायता प्रदान की जाएगी। 33 से 42 सीट वाले वाहनों में 18 रुपए प्रति किमी, 25 से 32 सीट वालों में 14.5 रुपए, 13 से 24 सीट वालों में 10.5 रुपए और 7 से 12 सीट वाली वाहनों में 7.5 रुपए की मदद उन्हें दी जाएगी।

हमारे वाट्सअप ग्रुप से जुड़ने के लिए इस लिंक पर क्लिक करें : https://chat.whatsapp.com/FUOBMq3TVcGIFiAqwM4C9N