logo

झारखंड में टीचर भर्ती परीक्षा स्थगित होगी, जानिए वजह

ूामपाी1.jpg

द फॉलोअप डेस्कः
झारखंड में 26,001 पदों पर होने वाली सहायक आचार्य संयुक्त प्रतियोगिता परीक्षा स्थगित हो सकती है।  जेएसएससी जल्द इसके लिए अधिसूचना जारी कर सकता है। अब तक की सूचना के अनुसार यह परीक्षा 12 जनवरी से 31 जनवरी तक होने वाली है। दरअसल परीक्षा स्थगित होने के पीछे हाईकोर्ट का निर्देश माना जा रहा है। कोर्ट का ऑर्डर है कि इस परीक्षा में सीटेट और दूसरे राज्यों के टेट पास अभ्यर्थी भी शामिल होंगे। इसलिए स्कूली शिक्षा व साक्षरता विभाग प्रारंभिक स्कूल शिक्षक नियुक्ति नियमावली में संशोधन कर रहा है। संशोधन के बाद उसे कैबिनेट से पास कराया जाएगा। उसके बाद कार्मिक विभाग के माध्यम से जेएसएससी को भेजा जाएगा। 


फरवरी या मार्च में हो सकती है परीक्षा 
सारी प्रक्रिया पूरी होने के बाद सीटेट पास और दूसरे राज्यों से टेट पास अभ्यर्थियों से जेएसएससी आवेदन लेगा। इसके लिए एक निश्चित समय सीमा का निर्धारण हो सकता है। जेएसएससी 10-15 दिनों का समय इन अभ्यर्थियों को दे सकता है। इसके बाद पुराने आवेदन के साथ- साथ नए आवेदन करने वाले सीटेट व दूसरे राज्यों के टेट पास अभ्यर्थियों की लिखित परीक्षा होगी। इसलिए12 जनवरी से निर्धारित परीक्षा को कैंसल कर फरवरी-मार्च से आयोजन किया जा सकेगा। 


फरवरी में बोर्ड की परीक्षा 
मालूम हो कि 6 से 26 फरवरी तक बोर्ड परीक्षा होनी है। ऐसे में बोर्ड की परीक्षा के बाद ही सहायक आचार्य की लिखित परीक्षा हो सकेगी। जानकारी के अनुसार परीक्षा की नई तिथि की घोषणा बाद में की जाएगी।