logo

गुमला : 3 मजदूरों की गोवा और हरियाणा में मौत, एक का शव पहुंचा गुमला

shav12.jpg

गुमलाः
जिले के बसिया प्रखंड के तीन मजदूरों की दूसरे राज्य में मौत हो गयी। इसमें दो मजदूरों की मौत गोवा व एक मजदूर की मौत हरियाणा में हुई है। तीनों मजदूरों की मौत अलग-अलग कारण से हुई है। 1 मजदूर के शव को गृह जिला लाया गया जबकि दो मजदूरों का शव अबतक नहीं लाया जा सका है। बताया जा रहा है कि तीनों के घर की आर्थिक स्थिती खराब थी इस वजह से परदेश काम करने गये थे लेकिन उन्हें कहां मालूम था कि इस बार वह खुद नहीं बल्कि उनकी लाश घर आएगी। 


एक का शव लाया घर 
जिन मजदूरों की मौत हुई है  उनमें राजू महली की हरियाणा के लुधियाना, बिमल कुजूर की गोवा एवं प्रभु महली की गोवा में मौत हुई है। बिमल कुजूर के शव को शुक्रवार शाम को एयर एंबुलेंस से रांची लाया गया। शव परिजनों को सौंपा गया।


हर साल ही ही होती है मौत 
झारखंड में आज भी ग्रामीण इलाकों में रोजगार नहीं होने की वजह से लोग काम की तलाश में दूसरे राज्य चले जाते हैं। ऐसे में हर साल अन्य राज्यों में जाने वाले मजदूरों की या तो सड़क हादसे में मौत हो जाती है या काम के दौरान ही किसी हादसे में मौत हो जाती है। वहीं कई मजदूरों की बीमारी एवं लापरवाही के कारण भी मौत हो जाती है। कई बार तो मजदूरों के शव भी घर तक नहीं पहुंच पाता है।