logo

पलामू में लू लगने से 4 की मौत, 10 से अधिक अस्पताल में भर्ती; प्रशासन ने लोगों से सावधानी बरतने की अपील की

heatwave_maut.jpg

द फॉलोअप डेस्क
झारखंड के पलामू में गर्मी ने सारे रिकॉर्ड तोड़ दिए हैं। भीषण गर्मी ने लोगों का जीना मुहाल कर दिया है। बुधवार को पिछले 47 वर्षों के इतिहास में सबसे अधिक पलामू में तापमान रिकॉर्ड किया गया है। बुधवार को पलामू का तापमान 47.8 डिग्री सेल्सियस रिकॉर्ड किया गया था। इस भीषण गर्मी में पलामू के इलाके में 4 लोगों की मौत हुई है। यह सभी मौतें पिछले 24 घंटे के अंदर हुई हैं। वहीं, 10 से अधिक लोगों को इलाज के लिए अस्पताल में भर्ती करवाया गया है।


इनकी गई जान
 मिली जानकारी के अनुसार मरने वालों में एक पलामू प्रमंडलीय मुख्यालय मेदिनीनगर में मेडिकल रिप्रेजेंटेटिव विकास कुमार हैं। विकास कुमार की तबीयत खराब होने के बाद बुधवार की देर शाम अस्पताल उन्हें इलाज के लिए भर्ती करवाया गया था, जहां उनकी मौत हो गई। इनके अलावा पलामू के पाटन के रहने वाले मुनेश्वर भुइंया की भी मौत लू लगने से हो गई है। अनिल कुमार अवस्थी की भी मौत लू लगने से हो गई है, वे कानपुर के रहने वाले थे और किसी काम से पलामू आए हुए थे। काम खत्म करने के बाद वह डालटनगंज रेलवे स्टेशन पर ट्रेन पकड़ने के लिए गए थे जहां में गर्मी के कारण बेहोश होकर गिर गए। उन्हें इलाज के लिए मेदिनीराय मेडिकल कॉलेज एंड हॉस्पीटल में भर्ती करवाया गया जहां उनकी मौत हो गई। इसके साथ ही बुधवार डाल्टनगंज रेलवे स्टेशन के पास लू लगने से एक अज्ञात बुजुर्ग महिला की मौत हो गई है। मृतक महिला की पहचान नहीं हुई है। महिला के शव का एमएमसीएच में पोस्टमार्टम किया गया है। डाल्टनगंज रेलवे स्टेशन के स्टेशन मास्टर उमेश कुमार ने बताया कि बुजुर्ग महिला की मौत बुधवार को हुई थी जबकि दो अन्य लोगों की मौत गुरुवार को हुई है।


सिविल सर्जन ने लोगों से सावधान रहने की अपील की
पलामू सिविल सर्जन डॉ अनिल कुमार सिंह ने लोगों से सावधान रहने की अपील की है और अधिक से अधिक पानी पीने के लिए कहा है। सिविल सर्जन ने बताया कि भीषण गर्मी को देखते हुए रैपिड एक्शन टीम बनाई गई है, वहीं विभिन्न अस्पतालों में बेड को रिजर्व रखा गया है। सिविल सर्जन ने बताया कि जिले वासियों के लिए पर्याप्त संख्या में ओआरएस उपलब्ध करवाया गया है। नगर निगम क्षेत्र में सफाईकर्मी और ग्रामीण इलाकों में आंगनबाड़ी के माध्यम से ओआरएस का वितरण करवाया जाएगा। तीन दिनों तक लगातार रिकॉर्ड तापमान के बाद गुरुवार को पलामू के इलाके का मौसम का मिजाज बदल गया था। पलामू के कई इलाकों में बादल छाए रहे वहीं, गढ़वा के कई इलाकों में हल्की बारिश हुई है।

Tags - JharkhandJharkhand newsheatstroke in Jharkhand4 people died in palamu