logo

ACB को प्रॉपर्टी रिकार्ड में नहीं मिला नेता प्रतिपक्ष अमर बाउरी और उनकी पत्नी का नाम

AMAR1.jpg

रांची 
ACB की टीम बीजेपी नेता सह नेता प्रतिपक्ष अमर बाउरी की बेनामी संपति का ब्योरा जुटाने में लगी हुई है लेकिन, इस दिशा में ACB  को अब तक कोई कामयाबी हाथ नहीं लगी है। मिली जानकारी के अनुसार ACB को अब तक किसी भी अचल संपति में नेता प्रतिपक्ष अमर बाउरी या उनकी पत्नी कल्याणी देवी का नाम नहीं मिला है। इस बाबत ACB ने निबंधन कार्यालय में आवेदन दिया है। आवेदन के साथ ACB ने निबंधन कार्यालय को अमर बाउरी और उनकी पत्नी कल्याणी देवी का पैन कार्ड भी दिया है। साथ ही उन्होंने दोनों के नाम से अचल संपति की डिटेल मांगी है। ACB का आवेदन मिलने के बाद राजधानी रांची के सभी निबंधन कार्यालयों की फाइल खंगाली गयी लेकिन, अधिकारियों को अब तक किसी भी ऐसी संपति का पता नहीं चला है, जिसमें अमर बाउरी या उनकी पत्नी का नाम शामिल हो। 

रघुवर काल के पांच पूर्व मंत्री भी हैं जांच के दायरे में 

गौरतलब है कि रघुवर दास काल में मंत्री रहे 5 पूर्व मंत्रियों के खिलाफ भी ACB पीई (प्रीमनलरी इन्क्वेरी) दायर कर चुकी है। इस संबंध में पंकज कुमार यादव ने पीई याचिका दाखिल की है। दर्ज पीई में रघुवर सरकार में मंत्री रह चुके जिन पांच मंत्रियों के नाम हैं वे हैं- नीरा यादव, नीलकंठ सिंह मुंडा, अमर बाउरी, लुईस मरांडी और रणधीर सिंह। दायर जनहित याचिका के तहत इन सब मंत्रियों की संपति की जांच की भी ACB की टीम कर रही है। दायर याचिका में कहा गया है कि इन पांचों मंत्रियों ने आय से अधिक संपति अपने या अपने परिवार के नाम से अर्जित की है। इसके साथ ही दायर याचिका में इन सभी मंत्रियों के कार्यकाल में लिये गये विभागीय निर्णयों की जांच के लिए भी आवेदन दिया गया है।  

बीजेपी खेमे में राहत 

बेनामी संपति के मामले में अमर बाउरी और उनकि पत्नी नाम नहीं आने से राज्य के बीजेपी खेमा ने राहत की सांस ली है। बता दें कि अमर बाउरी के नेता प्रतिपक्ष बनते ही उनके औऱ उनके परिवार के नाम से ACB की टीम संपतियों की जांच की कर रही है। प्रदेश बीजेपी इस संबंध में सत्ता पक्ष पर दुर्भावना से ग्रस्त होकर काम करने का आरोप लगा चुकी है। अब इस दिशा में ACB के हाथ खाली होने से प्रदेश का बीजेपी खेमा सत्ता पक्ष पर पलटवार करने के मूड में आ गया है।