logo

रांची : अमित शाह ने सीएम हेमंत सोरेन को भेजा बुलावा, जानें क्यों

download_(1)5.jpg

रांची :

हरियाणा के सूरजकुंड में देश भर के गृह मंत्री चिंतन शिविर में शामिल होंगे। 27-28 अक्टूबर को होने वाले इस चिंतन शिविर में केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने सभी राज्यों के गृह मंत्रियों को बुलाया है। इस शिविर में झारखंड के मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन को भी बुलाया गया है। दरअसल झारखंड में सीएम के पास है गृह मंत्रालय का प्रभार है। इसलिए सीएम को भी आमंत्रण भेजी गई है। हालांकि, झारखंड के मुख्यमंत्री हेमंत चिंतन शिविर में जाएंगे या नहीं, यह अभी साफ नहीं है। वैसे जानकारी के अनुसार इस शिविर में देश की आंतरिक सुरक्षा से जुड़े मुद्दों के अलावा राज्यों की पुलिस, नागरिक सुरक्षा, अग्निशमन और होमगार्ड से जुड़े मुद्दों पर भी मंथन होगा। बताते चलें कि झारखंड में नक्सलवाद बड़ी समस्या है। केंद्रीय गृह मंत्रालय लगातार इसकी मॉनिटरिंग कर रहा है। इस पर नियंत्रण के लिए यहां केंद्र सरकार कई योजनाएं भी चला रही है।

अमित शाह खुद दोनों दिन शिविर में रहेंगे मौजूद

इस चिंतन शिविर में गृहमंत्री अमित शाह दोनों दिन उपस्थित रहेंगे। दो दिनों तक चलने वाले इस शिविर में सत्र के अनुसार अलग-अलग विषयों पर चर्चा होगी। दरअसल केंद्रीय गृह मंत्रालय का मानना है कि आंतरिक सुरक्षा से जुड़ीं कुछ समस्याओं को राज्यों के साथ पारस्परिक समन्वय और मदद से ही समाप्त किया जा सकता है।

बहुमूल्य सुझाव ली जाएगी

दो दिनों की बैठक में राज्य के गृह मंत्रियों से बहुमूल्य सुझाव मांगी गई है। मीडिया रिपोर्ट के अनुसार अमित शाह ने मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन को लिखे पत्र में कहा है कि 27-28 अक्टूबर को सूरजकुंड में सभी राज्यों के गृह मंत्रियों के साथ आंतरिक सुरक्षा पर चर्चा होगी। जिसमें पुलिस व्यवस्था, नागरिक सुरक्षा व होमगार्ड से संबंधित मुद्दों के अलावा प्रभावी समाधानों के लिए और पारस्परिक सरोकार के अन्य क्षेत्रों के बारे में परस्पर विचार मंथन के लिए एक मंच प्रदान करेगा। पत्र में आगे कहा गया है कि आज जब हम आजादी का अमृत महोत्सव मना रहे हैं, तो इस कार्यक्रम में सामने आए विचारों से राष्ट्र निर्माण करने में प्रेरणा और सामर्थ्य प्रदान करने में निश्चित रूप से मदद मिलेगी। केंद्रीय गृह मंत्री ने लिखा है कि वे सीएम को चिंतन शिविर में उपस्थित रहने और अपने बहुमूल्य सुझावों से कार्यक्रम को सफल बनाने के लिए आमंत्रित कर रहे हैं। यह भी अनुरोध है कि शिविर में गृह सचिव व डीजीपी भी उपस्थित रहें। उन्हें अलग से भी सूचित किया गया है।