logo

मुख्यमंत्री मेधा छात्रवृति के लिए आवेदन प्रक्रिया आज से शुरू, जानें आखिरी तारीख

ेमपदतोीेपगज.jpg

द फॉलोअप डेस्कः
मुख्यमंत्री मेधा छात्रवृत्ति योजना के लिए विद्यार्थी आज से आवेदन कर सकेंगे। 17 जनवरी आवेदन करने की अंतिम तारीख है। जिन छात्रों ने 2022 और 2023 में आयोजित मुख्यमंत्री मेधा छात्रवृत्ति योजना की परीक्षा पास की है उनको यह छात्रवृति मिलेगी। इन्हें द्वितीय और प्रथम छात्रवृत्ति का भुगतान किया जाना है। वैसे आवासीय विद्यालय जहां रहने व खाने पीने की व्यवस्था सरकार की जाती है, वहां विद्यार्थियों को छात्रवृत्ति की 50 फीसदी राशि मिलेगी। इसके लिए जैक ने निर्देश जारी किया है।  


ये सर्टिफिकेट जरूर जमा करें 
जैक के अध्यक्ष डॉ अनिल कुमार महतो के आदेश पर जैक सचिव एचडी तिग्गा ने स्पष्ट किया है कि 17 जनवरी तक छात्र-छात्राओं द्वारा आवेदन भरने जाने के बाद स्कूल 20 जनवरी तक डीईओ ऑफिस में इसे जमा करेंगे, जबकि डीईओ ऑफिस से 25 जनवरी तक इसे जैक को उपलब्ध कराया जाएगा। जिन छात्रों को पहली बार यह छात्रवृत्ति मिलनी है वे आवेदन पत्र के साथ अपना मुख्यमंत्री मेधा छात्रवृत्ति परीक्षा का प्रवेश पत्र, जाति प्रमाण पत्र, आधार कार्ड और बैंक खाता की छायाप्रति देंगे।


बैंक खातों में बदलाव नहीं किया जाएगा
वहीं, जिन्हें पहले साल की छात्रवृत्ति मिल चुकी है वे द्वितीय वर्ष की छात्रवृत्ति पाएंगे। इसके लिए नौवीं क्लास में में 60 फीसदी अंक से उन्हें पास करना अनिवार्य होगा। द्वितीय वर्ष की छात्रवृत्ति प्राप्त करने के लिए ऐसे छात्र-छात्राओं को नौवीं पास करने के अंक पत्र की छायाप्रति देना आवश्यक होगा। छात्रवृत्ति की राशि पूर्व से उपलब्ध कराए गये बैंक खाता में दी जाएगी। इसमें बदलाव नहीं किया जाएगा।