logo

सिपाही, CDPO, AMO के पद की नियुक्ति निकलने वाली है, देवघर में बोले सीएम हेमंत

deoghar_2.jpg

द फॉलोअप डेस्क
मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन आज देवघर में सरकार आपके द्वार कार्यक्रम में शामिल होने पहुंचे। यहां सीएम ने कहा है कि अभी और भी नियुक्तियां हमें नौजवान के लिए निकलना है। CDPO का नियुक्ति निकलना है। एएमओ का निकलना है। कई सिपाही शिक्षक की बहाली होनी है। 40-50 हजार और नियुक्तियां होनी है। हम सरकारी प्राइवेट दोनों तरीकों से रोजगार देने की कोशिश कर रहे हैं। हम ट्रेनिंग देकर बड़ी-बड़ी कंपनियों में नौकरी दे रहे हैं। युवाओं को हुनरमंद बनाने के लिए हमने ट्रेनिंग सेंटर, जो पहले जिला स्तर पर ही होता था, उसे प्रखंड स्तर पर खोलने का काम किया है। जो बच्चे स्कूल दूर होने के कारण पढ़ने नहीं जा पा रहे थे। हम उनके लिए भी सुविधा लेकर आए हैं। हमलोगों ने मुख्यमंत्री ग्राम गाड़ी योजना की शुरूआत की है। इसमें गांव के बुढ़ा-बुजुर्ग महिलाएं बच्चे छात्र-छात्राएं मुफ्त में सफर करेंगे। हमारे पास कम पढ़े लिखे लोगों के लिए स्वरोजगार है। अगर आपके पास पूंजी नहीं है तो आप सरकार को पैसा देगी उससे आपको जो करना है आप कर सकते हैं। 


साइकिल खरीदने के लिए अब 4500 मिलेगा
स्कॉलरशीप के बारे में आपलोगों ने सुना ही। हमलोगों ने यहां तक कर रखा है कि बच्चों को पोस्ट मैट्रिक के बाद जो 60 हजार मिलता था हमने उसे बढ़ा कर 1 लाख कर दिया है। इतना ही नहीं प्री-मैट्रिक में भी हमने इस राशि का तीन गुणा बढ़ा दिया है। उसमें भी कोई दिक्कत नहीं है। साइकिल खरीदने के लिए जो 3500 मिलता था वह अब 4500 मिलेगा। अब बेटी हमारी बोझ नहीं है। घऱ की हर बच्ची को इस योजना का लाभ मिलेगा। हमने डीबीटी के माध्यम से साइकिल के लिए पैसा दिया। हमने सब व्यवस्था कर दिया है। 8 लाख बच्चियों को सावित्री योजना से जोड़ा। जो आगे की पढ़ाई करना चाहते हैं उसका पूरा खर्चा सरकार उठा रही है। बाद में आपकी नौकरी लगने के बाद थोड़ा-थोड़ा करके हम वापस ले रहे हैं। जो विदेश जाकर पढ़ना चाहते हैं उनको भी सरकार अपने पैसे से विदेश भेजकर पढ़ा रही है। अब महीना पूरा होने से पहले पेंशन मिलता है। 


1 किलों दाल भी आपको मुफ्त मिलेगा। 
हमने आपको हरा राशन कार्ड दिया। आपको बता दें कि जितने गरीबों को हम अनाज दे रहे हैं आने वाले समय में हमने कानून बना दिया है कि इसमें 1 किलों दाल भी आपको मुफ्त मिलेगा। इतना ही नहीं गरीबों को 10 रुपए में घोती-साड़ी भी दें रहे हैं। जब तक इस राज्य में मूलवासी आदिवासी साथ-साथ हैं तब तक जिस राज्य को बिमारू राज्य बना दिया गया है। जहां हमारे ग्रामीण क्षेत्र को कमजोर कर दिया गया था। धीरे-धीरे मुस्कान लौट रही है। 


पंचायत सचिवालय को एक्टिव करने वाले है
हम आपके जिले देवघर के लिए बड़ी-बड़ी योजनाएं लगभग 600 करोड़ से अधिक का सिकटिया मेगा लिफ्ट सिंचाई योजना, अजय बराज परियोजना के मुख्य नहर के कार्य  का काम पूरा होने के बाद केवल देवघर में लगभग 1 लाख एकड़ में 12 महीनों खेती होगी। सड़कों को लेकर पथ निर्माण विभाग और ग्रामीण विभाग की ओर से लगभग 12 सौ किलोमीटर से अधिक सड़क की हमने स्वीकृति दी है। ग्रामीण सड़क में ही 850 किलोमीटर जो 620 करोड़ की लागत से बनेगा। और पथ निर्माण विभाग ने 500 करोड़ आपके जिले को आवंटित किया है जिससे लगभग 400  किलोमीटर सड़क बनेगा मतलब हम यहां पर सड़कों का जाल जो तैयार किया गया है उसका सीधा लाभ ग्रामीणों और किसानों को मिलेगा। अभी हमलोग पंचायत सचिवालय को एक्टिव करने वाले है, वहां आवागमन की रफ्तार को तेज करने की जरूरत है। जो गांव ग्रामीण है वो गांव जहां लोग ब्लॉक कार्यलय जाते थे। किसी-किसी का ब्लॉक कार्यलय कई किलोमीटर दूर था। दूरी होने के कारण लोग जाते नहीं थे। इसलिए हमलोग प्रखंड कार्यलय को मजबूत करते हुए आपके पंचायत कार्यलय  में होती है उसका एक एक्टेशन उसका दूसरा रूप पंचायत सचिवालय के रूप में काम करेगा।