logo

विधानसभा बजट सत्र : अंबा प्रसाद ने अल्पसंख्यक छात्रों को स्कॉलरशिप देने की मांग की, ये मामले उठाये

AMBA02.jpeg

रांची 

झारखंड विधानसभा के बजट सत्र में आज बड़कागांव की कांग्रेस विधायक अंबा प्रसाद ने राज्य के अल्पसंख्यक छात्रों को स्कॉलरशिप देने की मांग की। अंबा प्रसाद ने सदन में कहा कि राज्य में अल्पसंख्यक विद्यालयों के भवन जर्जर स्थिति में हैं। अल्पसंख्यक विद्यालयों के छात्र-छात्राओं को पहले Merit Cum Means Scholarship मिलता था, लेकिन कोरोना काल के बाद से इस स्कॉलरशिप का लाभ अल्पसंख्यक छात्रों को नहीं मिल रहा है। इसे जितनी जल्दी हो सके, शुरू किया जाना चाहिये। 

फ्री कोचिंग की मांग की 

विधायक ने सदन के पटल पर अल्पसंख्यक हित में छात्र-छात्राओं की सुविधा के लिए जर्जर अल्पसंख्यक विद्यालयों के भवन निर्माण करने, पूर्व की भांति Merit Cum Means Scholarship चालू करने और हज हाउस रांची में छात्र-छात्राओं के लिए फ्री कोचिंग की आवाज भी उठायी। विधायक ने कहा कि अल्पसंख्यक छात्र लंबे समय से स्कॉलरशिप मिलने की आस में हैं। सरकार ने जहां छात्रों के लिए कई तरह की योजनाएं लॉन्च क है, वहीं अल्पसंख्यक वर्ग के छात्र स्कॉलरशिप से वंचित हैं। 

कहा, 200 यूनिट बिजली मुफ्त मिले 

अंबा प्रसाद में राज्य में 200 यूनिट बिजली मुफ्त करने की मांग की। तारांकित प्रश्न के माध्यम से विधायक ने सदन को अवगत कराते हुए बताया कि राज्य के 42.16 प्रतिशत लोग गरीब हैं, जो पूरे देश में बिहार (51.91%) के बाद सर्वाधिक हैं। राज्य सरकार की ओर से 2022 में बिजली उपभोक्ताओं को 100 यूनिट मुफ्त बिजली देने की शुरुआत करने के बाद इसे 125 यूनिट तक बढ़ाने की कवायद चल रही है। लेकिन राज्य में एक बड़ी आबादी गरीब तबके की है। ये लोग बिजली बिल दे पाने में भी असमर्थ हैं। इसलिए राज्य के घरेलू बिजली उपभोक्ताओं को 200 यूनिट तक मुफ्त बिजली दिया जाए।

 

हमें फॉलो करने के लिए इस लिंक पर क्लिक करें -

https://chatwhatsappcom/H6JHUZV9z0LIcfjbcYlVDn