logo

बीजेपी चुनाव समिति की बैठक में शामिल हुए बाबूलाल मरांडी और अमर बाउरी, राजमहल और चाईबासा सीट पर मंथन

a348.jpeg

द फॉलोअप डेस्क, रांची:

लोकसभा चुनाव की तारीखों का ऐलान अगले माह कभी भी किया जा सकता है। मिशन-2024 के तहत बीजेपी लोकसभा की 370 से ज्यादा और एनडीए के खाते में 400 सीटों से ज्यादा पर जीत का लक्ष्य लेकर तैयारियों में जुट गई है। बीजेपी ने झारखँड की सभी 14 लोकसभा सीटों पर जीत का लक्ष्य तय किया है। इस बीच दिल्ली में अलग-अलग प्रदेश के शीर्ष नेतृत्व के साथ पार्टी के राष्ट्रीय अध्यक्ष जेपी नड्डा और गृहमंत्री अमित शाह बैठक कर रहे हैं। इस सिलसिले में गुरुवार को झारखंड प्रदेश में बीजेपी के अध्यक्ष बाबूलाल मरांडी, नेता प्रतिपक्ष अमर कुमार बाउरी और संगठन महामंत्री कर्मवीर सिंह दिल्ली प्रवास पर हैं। कहा जा रहा है कि झारखंड की सभी 14 लोकसभा सीटों पर उम्मीदवारों का नाम तय करने को लेकर यह बैठक की जा रही है।

 

झारखंड की सभी 14 लोकसभा सीटों पर जीत का लक्ष्य
सूत्रों के हवाले से मिली खबर के मुताबिक वैसे तो प्रदेश की सभी 14 लोकसभा सीटों पर उम्मीदवारों का नाम तय करने के लिए गहन चिंतन-मनन किया जा रहा है लेकिन इस बीच उन 2 सीटों पर ज्यादा फोकस है जहां पिछले आम चुनाव में कमल नहीं खिला था। राजमहल लोकसभा सीट पर झामुमो के विजय हांसदा सांसद हैं वहीं चाईबासा सीट कांग्रेस ने जीता था। हालांकि, अब चाईबासा सीट भी गठबंधन के खाते में नहीं रहा क्योंकि सांसद गीता कोड़ा अब बीजेपी ज्वॉइन कर चुकी हैं। कहा जा रहा है कि पार्टी का मुख्य फोकस इन 2 सीटों पर है और इसलिए ऐसे उम्मीदवार का चयन किया जाएगा जिसके जीतने की संभावना बलवती हो।

 

राजमहल लोकसभा सीट पर इन 3 नामों की सर्वाधिक चर्चा
बताया जा रहा है कि राजमहल लोकसभा सीट से पूर्व प्रदेश बीजेपी अध्यक्ष और 2 बार बोरियो विधानसभा सीट का प्रतिनिधित्व कर चुके ताला मरांडी, दुर्गा मरांडी और मिस्त्री सोरेन का नाम संभावित उम्मीदवारों की लिस्ट में शामिल है। वहीं चाईबासा से गीता कोड़ा, गीता बालमुचू और बड़कुंवर गगराई का नाम संभावित उम्मीदवारों की लिस्ट में शामिल है। गौरतलब है कि गीता कोड़ा हाल ही में कांग्रेस छोड़कर बीजेपी में आई हैं। उनका दावा सबसे ज्यादा मजबूत है। वह सीटिंग सांसद भी हैं। बीजेपी ज्वॉइन करने के बाद उनके ही पार्टी के कई विधायकों ने यह कहा है कि गीता कोड़ा की सिंहभूम में जमीनी पकड़ मजबूत है। 

2019 को लोकसभा चुनाव में एनडीए को मिली थी 12 सीटें
बता दें कि 2019 को लोकसभा चुनाव में भारतीय जनता पार्टी ने 14 में से 11 सीटों पर जीत दर्ज की थी। गिरिडीह सीट पर सहयोग आजसू पार्टी के चंद्रप्रकाश चौधरी जीते थे। इस प्रकार, एनडीए को कुल 12 सीटें मिली। चाईबासा सीट पर कांग्रेस की गीता कोड़ा जीतीं जो अब बीजेपी में  शामिल हो चुकी हैं। राजमहल सीट पर झामुमो के विजय हांसदा विजयी हुए थे। बीजेपी यहां भी जीत चाहती है।