logo

जल-जंगल-जमीन और संविधान की रक्षा के लिए लोहरदगा में सुखदेव भगत की जीत जरूरी- बंधु तिर्की

a6810.jpeg

द फॉलोअप डेस्क, लोहरदगा:

प्रदेश कांग्रेस के कार्यकारी अध्यक्ष बंधु तिर्की ने कहा कि अपने घर, खेत-खलिहान, जल-जंगल-ज़मीन, देश और संविधान की रक्षा के लिये कांग्रेस उम्मीदवार सुखदेव भगत की जीत को सुनिश्चित करना सभी की जिम्मेदारी है। बंधु तिर्की ने कहा कि कांग्रेसी ही आदिवासी पहचान, सम्मान और सही अर्थो में मुद्दे की बातों के सहारे चुनाव लड़ रही है। कांग्रेस ही देश को विकास के रास्ते पर ले जा सकती है जबकि बीजेपी और प्रधानमंत्री मोदी केवल ध्रुवीकरण के बल पर सत्ता बरकरार रखना चाहते हैं। बंधु तिर्की ने कहा कि आज देश में आदिवासी अस्मिता के साथ ही आदिवासी पहचान की स्थिति कायम रखने के साथ ही सभी जाति, धर्म और समुदाय में सद्भावना कायम रखने में कांग्रेस का ही हाथ है न कि किसी और का।

अल्पसंख्यकों के साथ सभी समुदाय भुगत रहे!
लोहरदगा लोकसभा क्षेत्र के अंतर्गत मांडर विधानसभा क्षेत्र के इटकी प्रखंड के इटकी बाजार टांड में आयोजित एक चुनावी सभा को संबोधित करते हुए बंधु तिर्की ने आरोप लगाया कि नरेंद्र मोदी से नेतृत्व में काम कर रही सरकार केवल आपसी भेदभाव, महंगाई, बेरोजगारी आदि को बढ़ावा देकर देश में एक वैसा वातावरण कायम करना चाहती है जिसका फायदा केवल और केवल प्रधानमंत्री के कुछेक उद्योगपति मित्रों को हो। उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री मोदी और भारतीय जनता पार्टी के नेताओं ने देश भर में जिस वातावरण को कायम कर दिया है उसका खामियाजा देश के आदिवासियों, अनुसूचित जाति, अन्य पिछड़ा वर्ग (ओबीसी) अल्पसंख्यकों के साथ ही सभी लोगों को भुगतना पड़ रहा है।

उन्होंने कहा कि आज यह देश की जरूरत है कि राहुल गांधी के नेतृत्व में विश्वास व्यक्त करते हुए कांग्रेस को विजय दिलायी जाये क्योंकि आज की लड़ाई केवल राजनीतिक नहीं बल्कि सामाजिक भी है। लोकतान्त्रिक व्यवस्था को बचाने के लिये है इसका दूरगामी प्रभाव हम सभी के भविष्य पर पड़ने वाला है। उन्होंने कहा कि भारत में आपसी सद्भाव, संप्रभुता, एकता, अखंडता आदि के साथ-साथ इस बात को भी सभी ध्यान में रखें कि कौन सरकार देश के सभी लोगों का समान विकास कर सकता है।

सच के लिए संघर्ष करना आदिवासियों का स्वाभाव
इस अवसर पर अपने संबोधन में लोहरदगा लोकसभा क्षेत्र से कांग्रेस एवं इंडिया गठबंधन के उम्मीदवार सुखदेव भगत ने कहा कि आदिवासियों के स्वभाव में सच के लिये लड़ना है और उनके लिये यह चुनौती के साथ-साथ जीवन-मरण का प्रश्न भी है। सुखदेव भगत ने कहा कि आज इटकी प्रखंड के साथ ही लोहरदगा लोकसभा क्षेत्र में सभी लोग सच्चे मन से लड़ने को तैयार हैं भले ही वह भाजपा का प्रत्याशी हो या उसके द्वारा खड़ा किया गया कोई नकली उम्मीदवार. सुखदेव भगत ने कहा कि वैसी शक्तियों को पहचानने की जरूरत है जो आदिवासियों के साथ ही अनुसूचित जाति, अन्य पिछड़ा वर्ग, अल्पसंख्यकों के साथ ही सभी लोगों के बीच दीवार खड़ी करता है।

Tags - Bandhu TirkeyCongressSukhdeo BhagatLok Sabha Chunav 2024