logo

झारखण्ड : बसंत सोरेन की जा सकती है विधायकी, सरयू राय ने किया दावा

Basant_Soren.jpeg

डेस्क :

विधायक बसंत सोरेन की विधायकी जा सकती है. इसका दावा वरिष्ठ विधायक सरयू राय ने किया है. उन्होंने कहा है कि विधायक बसंत सोरेन पर लगे आरोपों में दम है. उनको अयोग्य साबित किया जा सकता है. साथ ही उनपर अपराधिक मुकदमा दर्ज कर अवैध साबित आमदनी की वापसी भी की जा सकती है. सरयू राय ने यह दावा करते हुए ट्वीट किया है. साथ ही यह बताया है कि वह बसंत सोरेन पर लगे आरोपों की विवेचना करने के बाद  ही यह दावा कर रहे हैं. दरअसल रेलवे के वाणिज्यिक प्रभाग ने जो रिपोर्ट सौंपी है उसके मुताबित बसंत सोरेन की कंपनी के खनन, व्यवसाय और परिवहन में अनियमितता के प्रमाण मिले हैं.  

भाजपा ने की थी शिकायत

भाजपा ने आरोप लगाये थे कि बसंत सोरेन चंद्र स्टोन वर्क्स में पार्टनर हैं. साथ ही ग्रैंड माइनिंग कंपनी में भी वह बतौर साझेदार हैं. इस कंपनी पर सरकार का आठ करोड़ बकाया है. इस बाबत भाजपा ने राज्यपाल से बसंत सोरेन के खिलाफ शिकायत की. साथ ही निर्वाचन आयोग से परामर्श लेकर अयोग्य ठहराने की कार्यवाही अमल में लाने का आग्रह किया था. राज्यपाल की ओर से परामर्श मांगने पर निर्वाचन आयोग ने बसंत सोरेन को भी नोटिस भेज कर पक्ष रखने को भी कहा है.  

फरवरी माह में ही विधायक को अयोग्य करने की हुई थी मांग

भाजपा ने राज्यपाल के समक्ष विधायक बसंत सोरेन के खिलाफ भारत के संविधान के अनुच्छेद 192 के तहत अयोग्यता की मांग से संबंधित याचिका फरवरी में सौंपी थी. खनन लीज में साझेदारी को भाजपा ने संविधान के अनुच्छेद 191(ई), (जनप्रतिनिधित्व अधिनियम, 1951 की धारा 9 (ए) के तहत अयोग्य) के तहत बताया है.