logo

BCCL के CMD ने नेता प्रतिपक्ष अमर बाउरी से मुलाकात की, इन मुद्दों पर हुई चर्चा

dhanbadbcclnews.jpg

द फॉलोअप डेस्क, धनबाद 

बीसीसीएल के सीएमडी ने नेता प्रतिपक्ष अमर कुमार से मुलाकात की। सीएमडी ने उन्हें बताया कि धनबाद जिला के झरिया ब्लॉक अंतर्गत भौरा में बीसीसीएल के ओपेन माइनिंग में आउटसोर्सिंग कंपनी के द्वारा पर्यावरण के सारे नियम कानून को को ताक पर रख कर डस्ट डंपिंग किया जा रहा है। जिसके कारण चंदनकियारी के शिवबाबुडीह पंचायत के सीतानाला एवं आस पास के करीब एक दर्जन से भी अधिक गांव में धूल फैल जा रहा है।

ग्रामीण पलायन को हैं मजबूर 
सीएमडी ने बताया कि डस्ट से दामोदर नदी भी प्रदूषित हो रही है एवं अपने अस्तित्व को खोते जा रही है। जिससे ग्रामीण काफी परेशान एवं आक्रोशित हैं। डस्ट डंपिंग के कारण अनेकों व्यक्ति गंभीर बीमारी से ग्रसित हो गये है। वहीं खेत एवं घरों में धूल की मोटी चादर बिछ गई है। फिलहाल स्थिति यह है कि कई ग्रामीण अपने घरों को छोड़ कर दूसरी जगह पलायन करने को मजबूर हो रहे है। 

शिकायत के बाद भी नहीं उठाये गए कोई ठोस कदम 
डस्ट से ग्रामीणों को हो रही समस्या को लेकर अमर कुमार बाउरी ने राज्य के मुख्य सचिव एवं झारखंड राज्य प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड के सदस्य सचिव को पत्र लिख कर इसे अविलंब बंद करने की बात कही थी। वहीं शुक्रवार को बीसीसीएल के कार्मिक निदेशक डी.पी. कृष्ण मुरारी रमैया ने नेता प्रतिपक्ष के चंदनकियारी स्थित आवास पर मुलाकात कर उन्हें आश्वस्त किया कि जल्द ही डस्ट डंपिग का कार्य बंद हो जायेगा। हालांकि नेता प्रतिपक्ष अमर कुमार बाउरी ने बताया कि कई बार बीसीसीएल के अधिकारियों, झारखण्ड राज्य प्रदुषण नियंत्रण बोर्ड इसके अलावा धनबाद एवं बोकारो जिला उपायुक्त से डस्ट डंपिंग की शिकायत की गई थी, लेकिन कोई भी ठोस कदम नहीं उठाया गया।