logo

साहिबगंज : आदिम पहाड़िया जनजाति के लाभुकों को बीते 8 महीने से नहीं मिला राशन, DC से की शिकायत

A49.jpg

भक्ति पांडेय/साहिबगंज: 

आदिम पहाड़िया जनजाति के कई कार्डधारकों को बीते 8 महीने से राशन नहीं मिला है। मामला साहिबगंज जिले का है। प्राप्त जानकारी के मुताबिक साहिबगंज जिला के पतना प्रखंड अंतर्गत कई गांवों में आदिम पहाड़िया जनजाति के कई कार्डधारकों को नवंबर 2021 से प्रधानमंत्री गरीब कल्याण अन्न योजना के तहत दिया जाने वाला राशन नहीं मिला है। बुधवार (17 अगस्त) को लाभुकों ने उपायुक्त कार्यालय पहुंचकर डीसी रामनिवास यादव को अपनी समस्याओं से अवगत कराया। 

सरकारी राशन पर निर्भर हैं कई परिवार
गौरतलब है कि साहिबगंज जिला के राजमहल की पहाड़ियों में बसे गांवों में रहने वाले आदिम पहाड़िया जनजाति के लोग रोजमर्रा के भोजन के लिए काफी हद तक सरकारी राशन पर निर्भर हैं। पहाड़ियों में ज्यादा खेती नहीं होती और उनके पास रोजगार के साधन भी सीमित हैं।

मुख्य रूप से लकड़ियां बेचकर और मजदूरी करके होने वाली कमाई से उनकी आजीविका चलती है। ऐसे में 8 महीने से राशन नहीं मिलना निश्चित रूप से दुर्भाग्यपूर्ण है।

आदिम पहाड़िया जनजाति के कई लोग डीसी के पास शिकायत लेकर पहुंचे थे। डीसी रामनिवास यादव ने लाभुकों से बातचीत की है। 

डीसी रामनिवास यादव ने दिया आश्वासन
उपायुक्त रामनिवास यादव ने कार्डधारियों को भरोसा दिया है कि जल्दी ही उनकी समस्याओं का समाधान किया जायेगा। डीसी ने लाभुकों को भरोसा दिया है कि बहुत जल्द सभी को राशन मिलना शुरू हो जायेगा। मिली जानकारी के मुताबिक पतना प्रखंड में कुल 1800 कार्डधारी हैं। 

अधिकारियों की जवाबदेही तय होनी चाहिए! 
इधर, इस पूरे मामले को लेकर साहिबगंज नगर उपाध्यक्ष रामानंद साह ने कहा कि मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन के विधानसभा क्षेत्र बरहेट के अंतर्गत पतना प्रखंड आता है। ऐसे में, उक्त क्षेत्र के 1800 लाभुकों को बीते 8 महीने से राशन नहीं मिलना काफी दुर्भाग्यपूर्ण है। मौके पर लाभुक सिमोन मालतो ने कहा कि 8 महीने से राशन नहीं मिलना चिंताजनक है। अधिकारियों की जवाबदेही तय करनी होगी।