logo

रांची में बर्ड फ्लू ने दी दस्तक, अंडा-चिकन खाने वाले हो जाएं सावधान

MURGI.jpg

द फॉलोअप डेस्कः
अगर आप चिकन और अंडा खाने के शौकिन है तो जरा साावधान हो जाईए क्योंकि रांची में एक बार फिर बर्ड फ्लू ने दस्तक दे दी है।  होटवार के क्षेत्रीय कुक्कुट प्रक्षेत्र में पिछले दिनों कुक्कुटों की मौत की सूचना के बाद आईसीएआर- राष्ट्रीय उच्च सुरक्षा पशु रोग संस्थान, भोपाल भेजे गए सैंपल में एच 5 एन1 एवियन इन्फ्लूएंजा की पुष्टि हुई है। बर्ड फ्लू की पुष्टि होते ही विभाग के अधिकारी हरकत में आ गए हैं। 


बीमारी की रोकथाम और सतर्कता के लिए कदम उठाने के निर्देश
राज्य के पशुपालन संयुक्त निदेशक (कुक्कुट) डॉ रजनी पुष्पा सिंकू ने पशु स्वास्थ्य एवं उत्पादन संस्थान कांके के निदेशक को पत्र भेजकर बीमारी की रोकथाम और सतर्कता के उपाय करने के लिए कहा है। भारत सरकार के दिशा निर्देश के अनुसार कंट्रोल रूम बनाने, डेली रिपोर्ट तैयार करने, जहां बर्ड फ्लू का आउट ब्रेक हुआ है वहां की वर्तमान रिपोर्ट बनाने के साथ प्रशासनिक सहयोग से बर्ड फ्लू का प्रसार रोकने के लिए सभी आवश्यक कदम उठाने को कहा है। रांची में बर्ड फ्लू की पुष्टि के बाद रांची में चार डॉक्टरों का कंट्रोल रूम बनाया गया है। सुबह 06 बजे से दोपहर 02 बजे की पाली में डॉ मृत्युंजय कुमार और डॉ नीरज कुमार गुप्ता और अपराह्न 02 बजे से रात्रि 10 बजे तक डॉ दयानंद तुरी और डॉ राजेश कुमार तिवारी कंट्रोल रूम संभालेंगे। साथ ही व्हाट्सएप नंबर 9431563821 पर राज्य के सभी जिलों को हर दिन रिपोर्ट भेजने का निर्देश दिया गया है।


बर्ड फ्लू के फैलाव को रोकने का अभियान शुरू
इस संबंध में पशु स्वास्थ्य एवं उत्पादन संस्थान कांके के निदेशक डॉ सनत कुमार पंडित ने बताया कि डीएएचओ रांची के नेतृत्व में बर्ड फ्लू के फैलाव को रोकने का काम चल रहा है. उनके संस्थान में कंट्रोल रूम बना दिया गया है. अभी तक किसी अन्य जिले से कुक्कुटों की संदेहास्पद स्थिति में मरने की सूचना नहीं है। एवियन इन्फ्लूएंजा बर्ड फ्लू की पुष्टि हो जाने के बाद भारत सरकार के एक्शन प्लान के अनुसार बर्ड फ्लू को रोकने के लिए आवश्यक कदम उठाए जा रहे हैं. इसके तहत मृत मुर्गियों के डिस्पोजल के लिए गाइडलाइन का पालन से लेकर कंटेनमेंट जोन बनाने तथा डिसइंफेक्शन तक के निर्देश हैं. डिस्ट्रक्शन ऑफ बर्ड्स ( संक्रमित क्षेत्र के मुर्गियों को मार देना) और 10 किलोमीटर के रेडियस में सर्विलांस करने को कहा गया है। 


क्षेत्रीय कुक्कुट संस्थान होटवार को किया गया संक्रमण मुक्त
बर्ड फ्लू की पुष्टि के बाद बुधवार को क्षेत्रीय कुक्कुट संस्थान होटवार को संक्रमण मुक्त करने का अभियान चलाया गया। जिसमें प्रोटोकाल के तहत 451 बतख, 1745 मुर्गियों और 1697 अंडों का डिस्पोजल किया गया। जिला पशुपालन अधिकारी डॉ अनिल कुमार ने बताया कि आज 2000 से ज्यादा कुक्कुट और बतख को सावधानी पूर्वक मार कर उसका डिस्पोजल किया गया है, जबकि इनके अंडे को भी बर्बाद कर दिया गया है. उन्होंने कहा कि सर्विलांस पर विशेष ध्यान दिया जा रहा है.
 

Tags - Ranchi Bird Flu Bird Flu Animal Husbandry Department Bird Flu in Poultry