logo

शीतकालीन सत्र : धीरज साहू, रोजगार और सीएम को समन पर हमलावर रहेगी BJP

a872.jpeg

द फॉलोअप डेस्क, रांची:

झारखंड विधानसभा के शीतकालीन सत्र का दूसरा दिन भी हंगामेदार रहेगा। मुख्य सचेतक विरंची नारायण ने इसके संकेत दिए हैं। शुक्रवार को प्रदेश कार्यालय में पत्रकारों से मुखातिब बिरंची नारायण ने कहा कि बीजेपी विधायक सोमवार को सदन के भीतर बेरोजगारी, धीरज साहू कैश प्रकरण और मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन को ईडी के समन पर मुखर रहेगी। बिरंची नारायण ने कहा कि यदि बीजेपी को सवालों के संतोषजनक जवाब नहीं मिले तो हंगामा तय है। गौरतलब है कि शुक्रवार को विधानसभा का शीतकालीन सत्र शोक संदेश के बाद सोमवार तक के लिए स्थगित कर दिया गया था। अब सोमवार को सदन में कई मुद्दों पर चर्चा होगी। झामुमो, 1932 आधारित स्थानीयता बिल को दोबारा सदन में पेश कर सकती है। 

धीरज साहू सहित ये मुद्दे रहेंगे हावी
बीजेपी ने शुक्रवार को कैश बरामदगी प्रकरण में कांग्रेस के राज्यसभा सांसद धीरज साहू की गिरफ्तारी, बेरोजगारी और मुख्यमंत्री को प्रवर्तन निदेशालय के समन के मुद्दे पर तख्तियों के साथ प्रदर्शन किया था। बिरंची नारायण ने कहा कि सोमवार को भी इन्हीं मुद्दों के साथ सदन के भीतर और बाहर सवाल पूछे जाएंगे। हम उम्मीद करते हैं कि सरकार हमारे सवालों का सही जवाब देगी। बिरंची नारायण ने कहा कि सरकार को जवाब देना चाहिए कि धीरज साहू और उनके करीबियों के ठिकानों पर मिली 500 करोड़ रुपये की रकम का स्त्रोत क्या है? हेमंत सोरेन सरकार ने प्रतिवर्ष 5 लाख नौकरी और संविदाकर्मियों के स्थायीकरण का वादा किया था। सरकार बताए कि इनमें से कितना वादा पूरा किया गया। 

11 बजे से शुरू होगी सदन की कार्यवाही
सोमवार को झारखंड विधानसभा के शीतकालीन सत्र का कार्यदिवस 11 बजे से शुरू होगा। 15 दिसंबर से शुरू हुआ शीतकालीन सत्र 21 दिसंबर तक चलेगा। पहले दिन बिरंची नारायण सहित जेपी पटेल, नीरा यादव, अनंत ओझा, समरीलाल और अमित मंडल सहित अन्य विधायकों ने प्रदर्शन किया था। 

सत्तापक्ष और विपक्ष के बीच गर्मागर्म बहस
बता दें कि सदन में सत्तापक्ष और विपक्ष के बीच खूब गर्मागर्म बहस की आशंका है। भारतीय जनता पार्टी जहां भ्रष्टाचार, बेरोजगारी, स्थानीय नीति, जेपीएससी-जेएसएससी वेकैंसी और धीरज साहू प्रकरण को लेकर हमलावर रहेगी वहीं करप्शन के मामले में सत्तापक्ष ने भी विपक्ष पर हमलावर रहने का प्लान तैयार किया है। शीतकालीन सत्र से पहले सत्तापक्ष के विधायकों की मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन की अगुवाई में बैठक हुई थी वहीं प्रदेश बीजेपी अध्यक्ष बाबूलाल मरांडी और नेता प्रतिपक्ष अमर बाउरी ने विधायकों को विभिन्न मुद्दों पर मुखर रहने का निर्देश दिया है।