logo

झारखंड विधानसभा में पेश हुआ 1,28,900 करोड़ का बजट

jharkhand_budget_25.jpg

द फॉलोअप डेस्क

झारखंड विधानसभा के बजट सत्र का आज तीसरा दिन है। सदन में आज वित्तीय वर्ष 2024-25 का बजट पेश किया गया। वित्त मंत्री रामेश्वर उरांव ने 1,28,900 करोड़ का बजट पेश किया है। फिलहाल सदन में प्रश्नकाल चल रहा है। काफी गर्म माहौल में झारखंड विधानसभा का बजट सत्र चल रहा है। सत्र के तीसरे दिन आज वित्त मंत्री रामेश्वर उरांव ने सदन के पटल पर वित्तीय वर्ष 2024-25 का बजट रखा। बता दें कि रामेश्वर उरांव ने पांचवीं बार बजट पेश किया। 

पांचवीं विधानसभा का है अंतिम बजट

गौरतलब है कि यह पांचवीं विधानसभा का अंतिम बजट है। विपक्ष विभिन्न मुद्दों को लेकर लगातार हमलावर है। बीजेपी विधायक कई बार वेल में पहुंचकर हंगामा भी कर रहे हैं। वहीं बजट सत्र के दूसरे दिन हंगामे के बीच सदन में वित्तीय वर्ष 2023-24 के तीसरे अनुपूरक बजट पर चर्चा हुई। इसकी आवश्यकता पर सवाल उठे। सरकार ने जवाब देते हुए इसे जरूरी बताया। बीजेपी विधायक ने इसमें कटौती प्रस्ताव भी लाया। चर्चा के बाद 4981.03 करोड़ का अनुपूरक बजट पास कर दिया गया। वहीं सोमवार को सदन में वित्त मंत्री ने आर्थिक सर्वे रिपोर्ट पेश किया।

सरकार सूद का बोझ खत्म करेगी

अनुपूरक बजट पर विपक्ष के लाए कटौती प्रस्ताव पर सरकार का उत्तर देते हुए वित्त मंत्री ने बताया कि पूर्व की सरकारों में 11 से 12 प्रतिशत सूद पर राशि ली जाती थी। हमारी सरकार ने कर्ज लौटाने का काम किया। वित्त मंत्री ने भरोसा दिलाया कि अगले वित्तीय वर्ष तक सरकार सूद का बोझ ही खत्म कर देगी ताकि इसका असर राज्य की जनता पर कम से कम पड़े। उन्होंने कहा कि बजट की राशि कितनी खर्च हुई, इसकी सही जानकारी विपक्ष को होनी चाहिए। विपक्ष का कहना है कि सरकार अभी तक वित्तीय वर्ष 2023-24 की बजट राशि का केवल 54 प्रतिशत राशि ही खर्च कर पाई है। यह पुराने आंकड़े हैं। उन्होंने कहा कि 31 जनवरी 2024 तक सरकार 75,684 करोड़ की राशि खर्च कर चुकी है। इस माह तक 25,000 करोड़ रुपए और खर्च होने की संभावना है।

हमारे वाट्सअप ग्रुप से जुड़ने के लिए इस लिंक पर क्लिक करें : https://chat.whatsapp.com/FUOBMq3TVcGIFiAqwM4C9N\