logo

बिहार : स्वास्थ्य विभाग की जांच में चौंकाने वाला खुलासा, 27 लाख में 80 हजार लोगों में कैंसर का लक्षण

cancer.jpg

पटनाः


कैंसर जैसी घातक बीमारी को लेकर बिहार में जांच अभियान चलाया जा रहा है। बिहार राज्य स्वास्थ्य समिति  के कार्यक्रम पदाधिकारी के अनुसार प्रदेश के 16 जिलों में अभियान चलाया जा रहा है। जांच के लिए कोई शुल्क नहीं लिया जा रहा है। निशुल्क स्क्रीनिंग पर जोर दिया जा रहा है।  बीमारी की रोकथाम के लिए 26 लाख 96 हजार 126 लोगों की स्वास्थ्य जांच की गई है। जिसमें चौंकाने वाले आंकड़े सामने आए हैं। यह टेस्ट में 79 हजार 71 लोगों में कैंसर के प्रारंभिक लक्षण मिले हैं। ॉ

कैंसर के कितने मरीज मिले
बिहार स्वास्थ्य विभाग के आदेश पर यह जांच की जा रही है। मुंह के कैंसर के 16,32,254, स्तन कैंसर के 7,44,955 और गर्भाशय के मुंह के कैंसर के 3,44,447 नमूनों की जांच की गई है। कैंसर टेस्ट में 23,462 मुंह के कैंसर के अलावा स्तन कैंसर के 15,285 और 40,324 गर्भाशय के मुंह के कैंसर के संदिग्ध मरीजों को बिहार सरकार अस्पताल रेफर कर दिया है। 

कैंसर की रोकथाम के लिए अभियान
बिहार स्वास्थ्य विभाग की ओर से बताया गया कि कैंसर की रोकथाम को लेकर एनपीसीडीसीएस नेशनल प्रोग्राम फॉर प्रिवेंशन एंड कंट्रोल ऑफ कैंसर, डायबिटीज, कार्डियोवैस्कुलर एंड स्टॉक के द्वारा जागरूक  अभियान चलाया जा रहा है। सरकार ने कैंसर के मरीजों की पहचान करने के लिए  आशा कार्यकर्ताओं को जिम्मेदारी दी है। यह कार्य प्रदेश के विभिन्न जिलों में हो रहा है। कार्यकर्ता  जाकर कैंसर के प्रति आम लोगों को जागरूक कर रही हैं।