logo

CBSE का बड़ा ऐलान, अब बोर्ड परीक्षा में नहीं दिए जाएंगे डिविजन

studet.jpg

द फॉलोअप डेस्कः
CBSE ने दसवीं और बारहवीं की रिजल्ट को लेकर एक बड़ा ऐलान किया है। CBSE ने कहा है कि दसवीं और बारहवीं की बोर्ड परीक्षाओं में कोई ओवरऑल डिवीजन या डिस्टिंक्शन नहीं दिया जाएगा। यह जानकारी परीक्षा नियंत्रक संयम भारद्वाज की ओर से दी गई है। सीबीएसई ने जारी नोटिस में कहा है कि बोर्ड परीक्षाओं में स्टूडेंट्स के मार्क्स कैलकुलेट करने के लिए क्या क्राइटेरिया रहेगा। इस संबंध में CBSE को कई अनुरोध प्राप्त हो रहे थे। इस बारे में यह सूचित किया जाता है कि परीक्षा उपनियमों के अध्याय-7 के सब सेक्शन 40.1 (iii) के अनुसार, कोई समग्र डिवीजन/डिस्टिंक्शन या एग्रीगेट नहीं दिया जाएगा। 


क्या बताया परीक्षा नियंत्रक ने 
सीबीएसई के परीक्षा नियंत्रक संयम भारद्वाज ने कहा, ‘‘कुल मिलाकर कोई श्रेणी, विशेष योग्यता या कुल प्राप्तांक नहीं दिए जाएंगे। यदि किसी अभ्यर्थी ने पांच से अधिक विषयों में परीक्षा दी है तो उसे प्रवेश देने वाला संस्थान या नियोक्ता, उसके लिए सर्वश्रेष्ठ पांच विषयों पर विचार करने का फैसला कर सकता है'' उन्होंने कहा, ''यदि उच्च शिक्षा या रोजगार के लिए अंक प्रतिशत आवश्यक है तो गणना प्रवेश देने वाले संस्थान या नियोक्ता द्वारा की जा सकती है.'' बता दें कि इससे पहले, सीबीएसई स्वस्थ प्रतिस्पर्धा बनाए रखने के उद्देश्य से वरीयता सूची जारी करने की परिपाटी भी समाप्त कर चुका है। 


फरवरी में हो सकती है परीक्षा 
मालूम हो कि बोर्ड की परीक्षाएं फरवरी में आयोजित होगी। यह एग्जाम 15 फरवरी, 2024 से शुरू होंगे जो कि अप्रैल तक चलेंगे। जल्ह ही डेट जारी हो सकती है। हालांकि बोर्ड की तरफसे कोई जानकारी नहीं आई है। स्टूडेंट्स को सलाह दी गई है कि वे अपनी तैयारी पूरी रखें, जिससे उन्हें एग्जाम की तैयारी के दौरान कोई मुश्किल न आए।