द फॉलोअप डेस्क
रांची: झारखंड राज्य ग्रामीण विकास संस्थान (JSLPS) की CEO कंचन सिंह ने बताया कि पलाश ब्रांड के जरिए ग्रामीण महिलाओं द्वारा बनाए गए उत्पादों को व्यापक बाजार तक पहुंचाया जा रहा है। उन्होंने बताया, “पलाश हर्बल अबीर का उत्पादन न केवल पर्यावरण के अनुकूल है, बल्कि इससे हजारों ग्रामीण महिलाओं को आर्थिक संबल भी मिल रहा है। पलाश ब्रांड के माध्यम से उनके उत्पादों को एक नई पहचान मिली है, जिससे उनकी आमदनी बढ़ रही है और ग्रामीण उद्यमिता को बढ़ावा भी मिल रहा है।”पर्यावरण संरक्षण को मिल रहा बढ़ावा
कंचन सिंह ने आगे कहा कि इस वर्ष JSLPS द्वारा 8 मार्च से 13 मार्च तक राज्यभर के प्रमुख जिलों के केंद्रों में स्टॉल लगाए जाएंगे। इन स्टॉल्स पर ‘पलाश हर्बल गुलाल’ के साथ-साथ पलाश रागी लड्डू, हैंडमेड चॉकलेट, कुकीज जैसे उत्पादों की बिक्री की जाएगी। यह पहल ग्रामीण महिलाओं को आत्मनिर्भर बनाने और उनके उत्पादों को स्थानीय बाजार में स्थान दिलाने की दिशा में एक महत्वपूर्ण कदम है। इस पहल से जहां एक ओर पर्यावरण संरक्षण को बढ़ावा मिल रहा है, वहीं दूसरी ओर ग्रामीण महिलाओं को सशक्त बनाने की दिशा में भी यह एक मील का पत्थर साबित हो रहा है।