logo

लैंड स्कैम मामले में मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन की ED दफ्तर में पेशी आज, जाने पर संशय बरकरार

ed49.jpg

द फॉलोअप डेस्कः 
मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन से आज ईडी पूछताछ करेगी। ईडी मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन से जमीन खरीद में अनियमितता को लेकर पूछताछ करेगी। हालांकि सीएम के ईडी दफ्तर जाने पर संशय बना हुआ है, क्योंकि सरकार आपके द्वारा कार्यक्रण के तहत सीएम का दुमका जाने का कार्यक्रम पहले से तय है। हालांकि वह ईडी वाले रोड से गुजरेंगे लेकिन कहा जा रहा है कि 12 बजे वह उपराजधानी दुमका के लिए निकल जाएंगे। बता दें कि इस मामले में हेमंत सोरेन को ईडी की ओर से भेजा गया यह छठा समन है। इससे पहले ईडी इस मामले पर सीएम को पांच बार समन भेज चुकी है, लेकिन वह ईडी के समक्ष उपस्थित नहीं हुए। उन्होंने ईडी के समन और अधिकार को पहले सुप्रीम कोर्ट और बाद में सुप्रीम कोर्ट के निर्देश पर झारखंड हाई कोर्ट में चुनौती दी थी। हालांकि हाईकोर्ट से भी उन्हें राहत नहीं मिली। हाई कोर्ट ने कहा था कि ईडी को पूछताछ करने और समन करने का अधिकार है। 


एयरपोर्ट रोड की सुरक्षा बढ़ाई गई
मुख्यमंत्री पूछताछ के लिए मंगलवार को ईडी कार्यालय जाएंगे या नहीं, यह अभी स्पष्ट नहीं है। उधर, मुख्यमंत्री से पूछताछ के मद्देनजर ईडी कार्यालय में सुरक्षा बढ़ा दी गई है। ईडी इससे पहले अवैध खनन घोटाला मामले में भी हेमंत सोरेन से पूछताछ कर चुकी है। बताते चलें कि ईडी ने रांची भूमि घोटाला में सबसे पहले 14 अगस्त को पूछताछ के लिए समन किया था। लेकिन वह नहीं गये थे। इसके बाद 24 अगस्त, नौ सितंबर व 23 सितंबर को उपस्थित होने के लिए समन भेजा गया। चार समन के बावजूद सीएम के ईडी कार्यालय नहीं आने पर ईडी ने उन्हें चार अक्टूबर को उपस्थित होने के लिए पांचवां समन भेजा था। 


बाबूलाल ने दी सलाह 
भाजपा के प्रदेश अध्यक्ष बाबूलाल मरांडी सीएम पर पूरी तरह से हमलावर हैं। उन्होंने पत्रकारों से बातचीत के दौरान साफ तौर पर सीएम हेमंत को ईडी दफ्तर जाने की सलाह दे दी है। उन्होंने कहा है कि मुख्यमंत्री को अब वह यही सलाह देंगे कि बिना देर किये हुए उनको अब एजेंसी के पास चले जाना चाहिए औऱ ईडी को जांच में सहयोग करना चाहिए। बाबूलाल ने कहा कि अगर सीएम खुद कानून का पालन नहीं करते हैं तो राज्यपाल को अब कोई कदम उठाना चाहिए। जो कानून को धत्ता बताता हो कानून को ठेंगा दिखाता हो उसके साथ क्या सुलुक होना चाहिए। उनको सीधा बर्खास्त कर देना चाहिए। खैर ये तो देखने वाली बात होगी कि आज मुख्यमंत्री ईडी दफ्तर जाते हैं या नहीं लेकिन इसपर विपक्ष का हमला शुरू है।