logo

झारखंड स्थापना दिवस पर सीएम देंगे बड़ा तोहफा, मिलेगा 18,000 रोजगार

him.jpg

द फॉलोअप टीम, रांचीः
झारखंड राज्य स्थापना दिवस के मौके पर आयोजित होने वाले कार्यक्रम की पूरी तैयारी कर ली गई है। रांची के मोरहाबादी मैदान में भव्य पंडाल बनाया गया है। रोजगार मेला के तहत राज्य के 18 हजार से अधिक युवाओं को आज नियुक्ति पत्र दिया जाएगा। साथ ही चार नई नीतियां लांच की जाएगी। कई महत्वपूर्ण योजनाएं भी आज शुरू होगी। सीएम हेमंत सोरेन मंगलवार को कार्यक्रम स्थल भी पहुंचे थे। उन्होंने निरीक्षण कर जायजा लिया था कि कुछ कमी तो नहीं रह गई है। अधिकारियों को निर्देश दिया गया है कि लोगों को किसी भी तरह की परेशानी नहीं हो। आज ही आपकी योजना, आपकी सरकार, आपके द्वार के तीसरे चरण को लॉन्च किया जाएगा। साथ ही करीब सात हजार करोड़ रुपये की योजनाओं का शिलान्यास और उद्घाटन किया जाएगा।


677 योजनाओं को होगा शिलान्यास 
बता दें कि स्थापना दिवस कार्यक्रम के मंच से मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन 6,253 करोड़ रुपये की योजनाओं का शिलान्यास और उद्घाटन करने वाले हैं। नौ विभागों की 226 योजनाओं का उद्घाटन भी मुख्यमंत्री के हाथों कराया जाएगा। बता दें कि छह योजनाओं की अनुमानित राशि करीब 1600 करोड़ रुपये है। दूसरी ओर सात विभागों से संबंधित 677 योजनाओं का शिलान्यास भी होना है।। इन योजनाओं की अनुमानित राशि करीब 4,650 करोड़ रुपये बताई गई है। अन्य योजनाओं को भी शामिल किया जा सकता है। साथ ही सरकार राशन कार्ड  धारकों को राज्य के स्थापना दिवस के अवसर पर बड़ी सौगात देने जा रही है। राज्य सरकार ने राज्य के 65 लाख राशन कार्ड धारकों को प्रतिमाह एक रुपए की दर पर एक किलोग्राम चना दाल उपलब्ध कराने का फैसला किया है। 


लॉन्च होगी चार नीति
झारखंड स्टार्ट अप नीति, झारखंड एमएसएमई प्रमोशन नीति, झारखंड निर्यात पॉलिसी और झारखंड आई डेटा सेंटर और बीपीओ इन्वेस्टमेंट पॉलिसी 2023 लांच की जाएगी। सावित्रीबाई फुले किशोरी समृद्धि योजना के लाभुकों को डीबीटी के माध्यम से राशि का हस्तांतरण किया जाएगा। खिलाड़ियों को पुरस्कृत किया जाएगा। पीएम मोदी झारखंड आये हुए हैं। खूंटी में कार्यक्रम खत्म होने के बाद उनकी वापसी हो जाएगी। इसके बाद ही कार्यक्रम शुरू होगा।