logo

INDIA की बैठक में नहीं शामिल होंगे मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन, उनके बदले कौन जा रहा दिल्ली पढ़िए

hemsoren4.jpg

द फॉलोअप डेस्कः
नई दिल्ली में मंगलवार को होने वाली INDIA की बैठक में मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन शामिल नहीं होंगे।  हेमंत सोरेन के बैठक में नहीं जाने की वजह राजनीतिक कार्यक्रमों में उनकी व्यस्तता है। विधानसभा का शीतकालीन सत्र भी चल रहा है। इसके अलावा वे लगातार जिलों का दौरा कर रहे हैं। मंगलवार को उनका गुमला जाने का कार्यक्रम है। यही कारण है कि उन्होंने बैठक में शामिल होने में असमर्थता जताई है। उनके स्थान पर बैठक में झामुमो के राजमहल के सांसद विजय हांसदा, राज्यसभा सदस्य महुआ माजी और झामुमो महासचिव सुप्रियो भट्टाचार्य बैठक में शामिल होंगे। 


सीटों के बंटवारे पर चर्चा हो सकती है 
जो जानकारी मिल पाई है उसके मुताबकि इस बैठक में आगामी लोकसभा चुनाव में सीट बंटवारे के फार्मूले पर चर्चा होने की उम्मीद है। लोकसभा चुनाव में झामुमो की दावेदारी आठ सीटों पर है। झामुमो ने सहयोगी दल कांग्रेस पार्टी पर इसके लिए दबाव बनाया है। मोर्चा ने पुराने फार्मूले को नकारते हुए कहा है कि नए सिरे से सीट बंटवारे पर निर्णय होना चाहिए। विधानसभा चुनाव के बाद झारखंड मुक्ति मोर्चा सबसे बड़े दल के रूप में उभरा है। ऐसे में सीटों का निर्धारण भी उसी हिसाब से होना चाहिए। मोर्चा ने खुद को गठबंधन का बड़ा भाई बताते हुए इसके स्पष्ट संकेत दिए हैं कि सीटों के बंटवारे पर वह ज्यादा झुकने की स्थिति में नहीं है। 


दिसंबर में दूसरी बार बुलाई गई है बैठक
दिसंबर महीने में इंडिया गठबंधन की बैठक की यह दूसरी तारीख तय की गई है। पहली तारीख 6 दिसंबर तय की गई थी। कई नेताओं के नहीं जाने के कारण बैठक को स्थगित कर दिया गया था। 6 दिसंबर की बैठक में भी हेमंत सोरेन नहीं गए थे और कार्यक्रम में व्यस्त होने की जानकारी दी गई थी। आप को बता दें कि इंडिया गठबंधन में हेमंत सोरेन को समन्वयक की जिम्मेदारी दी गई है। बता दें कि 6 दिसंबर को बुलाई गई बैठक को लेकर पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने भी अनभिज्ञता जाहिर की थी, उनके अलावा और भी कई नेताओं ने बैठक में शामिल होने में असमर्थता जाहिर की थी। जिसके बाद बैठक को टाल दिया गया था। हालांकि इस बार की बैठक में बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार, डिप्टी सीएम तेजस्वी यादव और आरजेडी सुप्रीमो लालू यादव शामिल हो रहे हैं।