logo

सीएम चंपाई ने अधिकारियों से पूछा– नौकरियों के लिए कम आवेदन क्यों आ रहे हैं 

cm0121.jpg

रांची 

मुख्यमंत्री रोजगार सृजन योजना की धीमी कार्य प्रगति पर नाराजगी जाहिर करते हुए सीएम चंपाई सोरेन ने अधिकारियों से सवाल किया कि योजना के तहत नौकरियों के लिए कम आवेदन क्यों आ रहे हैं। सीएम ने जानना चाहा कि इसमें कमी कहां है। कहा अधिकारी इसकी समीक्षा कर सीएमओ को इसकी रिपोर्ट सौंपे। चंपाई ने कहा कि मुख्यमंत्री रोजगार सृजन योजना बेरोजगार लोगों को स्वरोजगार से जोड़ने का एक महत्वकांक्षी योजना है। जो आवेदन आते हैं उसका शीघ्र निस्तारण करें। विभाग में आवेदन लंबित नहीं रहनी चाहिए। किसी प्रकार की लापरवाही बर्दाश्त नही की जाएगी।

मुख्यमंत्री ग्राम गाड़ी योजना में तेजी के लिए कहा 

सीएम चंपाई ने आगे कहा कि मुख्यमंत्री रोजगार सृजन योजना का सुदूर ग्रामीण क्षेत्रों में भी व्यापक प्रचार-प्रसार सुनिश्चित करें। ताकि एक-एक आदमी तक इसकी पूरी जानकारी पहुंचे। इसी के साथ विभाग साइकिल वितरण योजना में तेजी लाने का उन्होंने निर्देश दिया। साइकिल वितरण के निर्धारित लक्ष्य को समय पर पूरा करने का निर्देश दिया। चंपाई ने अधिकारियों को मुख्यमंत्री ग्राम गाड़ी योजना के विस्तार के लिए कार्य में तेजी लाने का निर्देश भी दिया। 

लंबित म्यूटेशन को लेकर दिये निर्देश 

सीएम चंपाई ने लंबित म्यूटेशन को लेकर भी निर्देश दिये। कहा, सभी डीसी अपने जिले के अंतर्गत आने वाले उन अंचलों को चिन्हित करें, जहां बिना किसी वजह के म्यूटेशन के मामले 90 दिनों से ज्यादा समय से लंबित हैं। उन्हें शो कॉज जारी करें और कार्रवाई का प्रस्ताव भेंजे। कहा, राज्य के कई इलाकों में जमीन की गलत तरीके से खरीद- बिक्री के मामले सामने आ रहे हैं। इसपर हर हाल में रोक लगे। इसमें जो भी दोषी हो, उनके खिलाफ कार्रवाई हो। उन्होंने कहा, सभी डीसी अपने जिलों के अंतर्गत आनेवाले अंचलों का नियमित निरीक्षण करें और वहां म्युटेशन के मामलों की समीक्षा करें। जमीन से संबंधित दस्तावेजों का वेरिफिकेशन करें।


 

Tags - Champai Soren ApplicationJOBJharkhand News