logo

उद्योग विभाग के अधिकारियों के साथ सीएम चंपाई ने की समीक्षा बैठक, बोले- तसर एवं सिल्क उत्पादन में रोजगार के अच्छे अवसर, ट्रेनिंग देकर बनाएं आत्मनिर्भर

baithk.jpg

द फॉलोअप डेस्कः
मुख्यमंत्री चंपाई सोरेन ने उद्योग विभाग के अधिकारियों के साथ शुक्रवार को उच्च स्तरीय समीक्षा बैठक की। इसमें उन्होंने अधिकारियों को निर्देश दिया कि झारखंड के विभिन्न क्षेत्रों में उद्योग को बढ़ावा देने और सुदूर एवं ग्रामीण क्षेत्रों में रह रही महिलाओं को प्रशिक्षित किया जाए। सीएम ने कहा कि राज्य में बड़े-बड़े इंडस्ट्री के साथ-साथ लघु कुटीर एवं छोटे-छोटे ग्राम उद्योगों को भी हर हाल में बढ़ावा दें। मुख्यमंत्री ने कहा कि महिलाओं को रोजगार से जोड़कर उन्हें आत्मनिर्भर बनाना राज्य सरकार की पहली प्राथमिकता है। 


सिल्क और तसर से जुड़े काम को मिले बढ़ावा 
सीएम ने अधिकारियों को निर्देश दिया कि झारखंड में सिल्क और तसर के भी अच्छे मात्रा में उत्पादन होते हैं। सिल्क और तसर से जुड़े झारखंड में कई अच्छे अवसर हैं। इसीलिए उन्होंने झारक्राफ्ट तथा खादी ग्रामोद्योग बोर्ड के अधिकारियों को निर्देश दिया कि वह सुदूर ग्रामीण क्षेत्र में अधिक से अधिक संख्या में महिलाओं को प्रशिक्षण देकर हुनरमंद बनाएं ताकि सिल्क और तसर से जुड़े कारोबार से वह जुड़ सकें। 


उपकरण उपलब्ध कराने का निर्देश 
सीएम ने राज्य में धागा उत्पादन के क्षेत्र में रोजगार को बढ़ाने के लिए अधिकारियों को निर्देश दिया। उन्होंने कहा कि तसर रेशम कोकुन की प्रोसेसिंग तथा धागा तैयार करने की ट्रेनिंग महिलाओं की दी जाए। इसके अलावा प्रशिक्षित की गई महिलाओं को राज्य सरकार की नीति के तहत 35% सब्सिडी देकर उपकरण भी उपलब्ध करवाएं। जिससे वो अपने कारोबार को बढ़ा सके। वहीं उन्होंने बंद पड़े कारखाने और उद्योगों को पुनर्जीवित करने का भी अधिकारियों को निर्देश दिया। 


 

Tags - Champai Soren Jharkhand Champai Soren Industry Department Meeting Jharkhand News Jharkhand Latest News Silk Tasar Production Review Meeting Industry