logo

CM हेमंत ने 365 कम्युनिटी हेल्थ ऑफिसर को दिया नियुक्ति पत्र, कहा- चुनौतियों से भरे वर्ष में भी मिलीं नौकरियां 

mt293.jpg

रांची
मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन ने गुरूवार को स्वास्थ्य विभाग के अंतर्गत अनुबंध पर लगभग 365 कम्युनिटी हेल्थ आफिसर को नियुक्ति पत्र दिया। इस मौके पर हेमंत ने कहा कि हम लोगों ने पूर्व में पशु चिकित्सकों, चिकित्सा पदाधिकारियों, लैब असिस्टेंट, पहली बार फॉरेंसिक लैब साइंटिस्ट, आयुष चिकित्सकों, दंत चिकित्सकों, ए ग्रेड नर्स की नियुक्तियां की।
हम लोगों ने चुनौती भरे वक्त में भी JPSC के जरिए नियुक्तियां, पहली बार कृषि पदाधिकारियों की नियुक्ति, हॉर्टिकल्चर में पदाधिकारियों की नियुक्ति, पंचायत सचिव की नियुक्ति, लिपिक की नियुक्ति, लेखपाल की नियुक्ति, शिक्षकों की नियुक्ति, जूनियर इंजीनियर, सहायक इंजीनियर की भी नियुक्तियां की है। हजारों नियुक्तियां हुई हैं और हजारों नियुक्तियां प्रक्रिया के अंतर्गत है।


उन्होंने हेल्थ ऑफिसर्स से कहा कि आप सभी एक नई पारी की शुरुआत करने जा रहे हैं। आप एक ऐसी कड़ी का पदभार संभालने जा रहे हैं जहां आप स्वास्थ्य सेवा और सरकार की व्यवस्था, जो राज्य के लोगों के लिए है, उसकी सुलभता के लिए कार्य करेंगे। झारखंड की भौगोलिक संरचना और यहां की सामाजिक व्यवस्थाएं को देखते हुए आपको ऐसे कार्य करना होगा की स्वास्थ्य सेवाओं को हम सरलता से यहां के लोगों तक पहुंचा पाएं।
जंगल, पहाड़, नदी-नाला से घिरे हुए इस राज्य में ऐसे-ऐसे गांव हैं जहां के लोगों ने आज तक शहर नहीं देखा है। इसलिए आप सभी लोगों को राज्य के लोगों के स्वास्थ्य के प्रति एक विश्वास के साथ जुड़ना है और उन्हें भी जोड़ना है। आज सिर्फ स्वास्थ्य विभाग में ही नहीं बल्कि कल्याण विभाग के अस्पताल से लेकर, अन्य अस्पतालों में लोगों को मूलभूत सुविधा उपलब्ध कराने को लेकर सरकार प्रयासरत है।


स्वास्थ्य व्यवस्था के सुदृढ़ीकरण को लेकर हम लगातार चिंतित रहते हैं। लेकिन मुझे लगता है कि जिस तरह से हम लोगों ने कार्य योजना बनाई है उससे बहुत जल्द हम लोग राज्य में सुदृढ़ स्वास्थ्य व्यवस्था देने का काम करेंगे ताकि यहां से किसी को इलाज के लिए अन्य राज्य में जाने की जरूरत ना पड़े। लोग स्वस्थ रहेंगे, जब स्वास्थ्य विभाग खुद स्वस्थ रहेगा। इसके लिए रख-रखाव के लिए ही सिर्फ ₹5 करोड़ का प्रावधान किया गया है ताकि स्वास्थ्य केंद्रों में साफ-सफाई बेहतर ढंग से की जा सके।


 

Tags - CM Hemant soren appointment community health officers Jharkhand News