logo

पहले वृक्षारोपण के नाम पर घोटाला और दिखावा होता था, अब सबकी जिम्मेदारी होगीः सीएम 

gr1.jpg

द फॉलोअप डेस्कः
सरकार आपके द्वार कार्यक्रम का आजोजन आज गढ़वा में हो रहा है। मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन गढ़वा पहुंचे हैं। इस दौरान उन्होंने कहा कि  ये तीसरा चरण का चौथा दिन है। आज गढ़वा जिला में सिर्फ यहीं नहीं बल्कि कई और जगहों पर शिविर लगा है। समय अभाव में हम सभी कैंपों में नहीं जा सकते हैं लेकिन राज्य के किसी ना किसी कैंप में हम पहुंचते हैं और ये जानने की कोशिश करते हैं कि जो काम हम राज्य के ग्रमीणों के लिए, गरीबों के लिए कर रहे हैं उसका वास्तव में लाभ लोगों को मिल रहा है या नहीं।

हम पहले जब आए तो सोचने लगे कि बात क्या है। यहां बहुत से लोगों के हाथ में पेड़ दिख रहा है पौधा दिख रहा है। हमने इस विषय में बहुत सोचा तब बाद में याद आया कि हमने ही तो कहा था कि आज इस कैंप में आने वाले सभी लोगों को एक फलदार पौधा दिया जाएगा। तब याद आया कि यह तो वही पौधा है। 


पहले सिर्फ घोटाला होता था
सीएम ने कहा कि यूं तो सरकार वृक्षारोपण का कार्य करती है लेकिन उसमें घोटला और दिखावा ज्यादा होता है। इसलिए हमने सोचा कि अब एक आदमी की जिम्मेदारी नहीं होगी ये बल्कि हर एक की पेड़ लगाने की जिम्मेदारी होगी। ये फलदार पौधे आपके परिवार का पेड़ भरने का साधन बनेगा। आपके आय का साधन बनेगा। एक आम का पेड़ लगाओ, एक लीची, एक कटहल, एक पपीता, एक अमरूद का पेड़ अपने घर में लगा लो। फिर देखो कितना लाभ होता है।