logo

दामोदर को बचाने के लिए आगे आएं CM हेमंत, बोकारो स्टील लिमिटेड पर करें कार्रवाई- सरयू राय

saryuhemant1.jpg

द फॉलोअप डेस्क, जमशेदपुर 
दामोदर नद बचाओ अभियान के मद्देनजर सरयू रॉय ने सीएम हेमंत सोरेन से आग्रह किया है। सरयू ने सीएम को बोकारो उपायुक्त और झारखंड राज्य प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड को निर्देश देने को कहा है। उन्होंने दामोदर नद को प्रदूषित होने से बचाने का आग्रह किया है। उन्होंने इसके लिए बोकारो स्टील लिमिटेड पर कानूनी कार्रवाई करने की बात कही है। उन्होंने कहा कि बोकारो स्टील के तेजाब नाला से हो रहे प्रदूषित बहिस्राव के कारण दामोदर नद का पानी लाल हो रहा है। सरयू ने इसे रोकने के लिए कंपनी के खिलाफ सख्त कदम उठाने का आग्रह किया है।

तेजाब से प्रदूषित हो रहे पानी से आम नागरिक परेशान  

सरयू राय ने कहा कि दामोदर नद का जल 4 साल पहले औद्योगिक प्रदूषण से मुक्त हो गया है। अब इसे नगरीय प्रदूषण से मुक्त करने का अभियान चल रहा है। रामगढ़, फुसरो, चास, धनबाद में सिवरेज ट्रीटमेंट प्लांट निर्माण के लिए भारत सरकार ने निधि स्वीकृत कर दिया है, लेकिन आश्चर्य है कि बोकारो स्टील प्लांट आज भी रह-रह कर अपना प्रदूषित औद्योगिक बहिस्राव अपने दो बड़े नालों के माध्यम से दामोदर में डाल देता है। केवल इतना ही नहीं बोकारो स्टील लिमिटेड ने प्रदूषण की सारी हदें पार कर दी। तेजाब के कारण मीलों तक दामोदर नद का जल लाल हो चूका है। पानी प्रदूषित होने की वजह से नागरिक पेयजल का उपयोग नहीं कर पा रहे हैं और मवेशियों एवं जलीय जीवों को भी हानि पहुंच रहा है।

2018 में ही औद्योगिक बहिस्राव मशीन प्लांट के भीतर लगी थी 

विधायक सरयू राय ने कहा कि कंपनी ने 2018 में ही कहा था कि अपने औद्योगिक बहिस्राव को साफ करने की मशीन प्लांट के भीतर लगी थी। पुनर्चक्रीकरण तथा शून्य बहिस्राव का लक्ष्य हासिल कर लिया है। इसके बावजूद तेजाबी नाला से इसका दूषित बहिस्राव दामोदर को गंदा कर रहा है। इतना ही नहीं बार-बार के आश्वासन के बाद भी बोकारो स्टील ने बोकारो शहरी क्षेत्र के जल-मल निकासी की व्यवस्था नहीं किया है। न ही सिवरेज ट्रीटमेंट प्लांट लगाया गया है। आलम यह है कि बोकारो का जल-मल प्रवाह गरगा नदी और दामोदर नद दोनों को प्रदूषित कर रहा है।