logo

साहिबगंज : क्या नेताओं के बच्चे ही विदेश में पढ़ेंगे, पारदेशीय छात्रवृत्ति योजना का जिक्र कर बोले CM सोरेन

a28.jpeg

साहिबगंज:

मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन संताल परगना के दौरे पर हैं। साहिबगंज जिला के पतना में आयोजित विकास मेला सह जनता दरबार कार्यक्रम में मुख्यमंत्री ने पारदेशीय छात्रवृत्ति योजना का जिक्र करते हुए कहा कि क्या केवल नेताओं के बच्चे ही विदेश में पढ़ेंगे। उन्होंने कहा कि गरीब, वंचित, आदिवासी, दलित, पिछड़ा और अल्पसंख्यक वर्ग का बेटा-बेटी विदेश में नहीं पढ़ सकता? उन्होंने कहा कि झारखंड के गरीब छात्रों के 100 फीसदी छात्रवृत्ति के साथ विदेश में उच्च शिक्षा का अवसर देने का काम हमारी सरकार ने किया है। उन्होंने कहा कि अब तक 50 छात्रों को इसका लाभ मिला है। 

पतना में करोड़ों की योजनाओं का उद्घाटन-शिलान्यास
मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन ने पतना में 592 लाभुकों के बीच 4,80,58,922 रुपये की परिसंपत्तियों का वितरण किया। उन्होंने कहा कि आज मैंने पतना के कुवंरपुर में करोड़ों रुपये की विकास परियोजनाओं का उद्घाटन और शिलान्यास किया। झामुमो के नेतृत्व वाली यूपीए सरकार बनाने का श्रेय जनता को देते हुए मुख्यमंत्री ने कहा कि सीमित संसाधनों में ही हमने लोगों की सामाजिक सुरक्षा सुनिश्चित करने का प्रयास किया है। जनता का हक-अधिकार उनको दिया है। सीएम ने दावा किया कि राज्य के नागरिकों को तेजी से आजीविका, नौकरी और रोजगार से जोड़ा जा रहा है। 

प्रतियोगी परीक्षा की तैयारी के लिए भी जारी है योजना
राज्य सरकार द्वारा चलाई जा रही लोक कल्याणकारी योजनाओं का जिक्र करते हुए मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन ने कहा कि लाखों जरुरतमंद लोग इससे लाभान्वित हुए हैं। आपके घर-द्वार तक पहुंचकर सरकार आपको योजनाओं से जोड़ रही है। मॉडल स्कूल और उत्कृष्ट विद्यालयों का जिक्र करते हुए मुख्यमंत्री ने कहा कि शिक्षा व्यवस्था को सशक्त करने का काम भी जारी है। उन्होंने कहा कि प्राथमिक से लेकर उच्च शिक्षा के साथ-साथ प्रतियोगी परीक्षा की तैयारी के लिए भी योजना है।