logo

11वीं JPSC की वेकैंसी आने वाली है, सीएम हेमंत सोरेन ने कर दिया ऐलान; जानें पूरी बात

a396.jpeg

द फॉलोअप डेस्क, रांची:

11वीं जेपीएससी परीक्षा की तैयारी कर रहे झारखंडी युवाओं के लिए बड़ी खबर है। 7वीं से 10वीं जेपीएससी परीक्षा का परिणाम जारी होने के बाद लंबे समय से अगली परीक्षा का इंतजार कर रहे अभ्यर्थियों के लिए खुशखबरी है। झारखंड की हेमंत सोरेन सरकार बहुत जल्द झारखंड लोक सेवा आयोग के माध्यम से वेकैंसी निकालने वाली है। यह हम नहीं कह रहे बल्कि खुद मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन ने इसका ऐलान किया है। दरअसल, 29 नवंबर को सिमडेगा में सरकार आपके द्वार कार्यक्रम में जनसभा को संबोधित करते हुए मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन ने ऐलान किया कि सरकार बहुत जल्द जेपीएससी की वेकैंसी निकालने वाली है।

 

11वीं जेपीएससी परीक्षा की हो रही थी मांग
जेपीएससी को लेकर मुख्यमंत्री का यह ऐलान उन लाखों युवाओं के लिए बड़ा मौका है जो गांव-घर छोड़कर शहरों में तैयारी कर रहे हैं। बता दें कि 7वीं से 10वीं जेपीएससी परीक्षा का परिणाम इसी मई 2022 महीने में ही जारी कर दिया गया था। जेपीएससी के जरिए चुने गए 257 पदाधिकारियों की नियुक्ति भी कर दी गई है। इसके बाद से लगातार 11वीं जेपीएससी परीक्षा आयोजित कराए जाने की मांग की जा रही थी। छात्रों ने रांची में इसके लिए मंत्रियों और पदाधिकारियों तक से गुहार भी लगाई थी। पत्रकारों ने भी मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन से पूछा था कि जेपीएससी की परीक्षा कब ली जाएगी। तब, मुख्यमंत्री ने जवाब में कहा था कि बहुत जल्द वेकैंसी निकलेगी। 

हाल ही में ग्रामीण विकास एवं पंचायती राज मंत्री आलमगीर आलम ने भी भरोसा दिया था कि जेपीएससी की वेकैंसी निकाली जाएगी। 

मुख्यमंत्री ने आधिकारिक ट्विटर से किया ऐलान
मुख्यमंत्री ने न केवल भाषण में बल्कि अपने आधिकारिक ट्विटर हैंडल से भी इस बात का ऐलान किया है कि बहुत जल्द जेपीएससी की परीक्षा ली जाएगी। मुख्यमंत्री ने लिखा कि हम जेपीएससी की वेकैंसी निकालने वाले हैं। जेएसएससी की भी वेकैंसी निकली हुई है। अन्य विभाघों में भी नियुक्तियां निकाली जाएगी। अब मुख्यमंत्री ने अपने भाषण और ट्विटर पर जो भी कहा है उसे जेपीएससी परीक्षा को लेकर आधिकारिक ऐलान माना जाना चाहिए। हां, इंतजार बस नोटिफिकेशन का है। 

सिमडेगा की सभा में सीएम हेमंत ने नियुक्तियों पर कहा
दरअसल, सिमडेगा की सभा में मुख्यमंत्री ने झारखंडी युवाओं के लिए अवसर पैदा करने की योजनाओं का जिक्र करते हुए जेपीएससी को लेकर बड़ा ऐलान किया। मुख्यमंत्री ने लिखा कि "पढ़े-लिखे, कम पढ़े-लिखे नौजवान और जो नहीं पढ़ पाए हैं उनके लिए अलग-अलग योजनायें शुरू की गयी हैं जिससे वह अपने पैरों पर खड़ा हो सकें। क्योंकि गरीब को तो बैंक भी लोन नहीं देता है। आज रोजगार सृजन योजना से हजारों युवाओं को आगे बढ़ने का मौका मिला है। खुद का मालिक बनने का मौका मिला है। 

सावित्रीबाई फुले समृद्धि योजना के अंतर्गत लाखों बेटियों को जोड़ा गया है। हमारे गांव में गरीबी इतनी है कि परिवार वाले बहुत जल्द बेटियों की शादी करने की सोचने लगते हैं। मगर अब यह चिंता छोड़ दीजिए। सरकार आपके साथ है। बेटी पढ़ेगी तो राज्य भी आगे बढ़ेगा। बच्चों की पढ़ाई का खर्चा भी सरकार उठा रही है।साईकिल डीबीटी की राशि भी लाखों बच्चों के खातों में भेजी जा रही है। जेपीएससी का वैकेंसी निकालने वाले हैं। जेएसएससी की भी नियुक्तियां निकली हुई हैं, साथ ही और नियुक्तियां निकलने वाली हैं।"