logo

सीएम हेमंत ने गोड्डा को दिया 441 करोड़ की 217 योजनाओं का तोहफा, बोले- जनसेवा ही लक्ष्य

a523.jpeg

द फॉलोअप डेस्क, गोड्डा:

मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन ने गोड्डा के पथरगामा में सरकार आपके द्वार कार्यक्रम में शिरकत की। मुख्यमंत्री ने कार्यक्रम में जनसभा को संबोधित करते हुए कहा कि हमारी सरकार गंभीरता से कल्याणकारी योजनाओं को लागू कर रही है ताकि पीढ़ी-दर-पीढ़ी इसका लाभ मिले। मुख्यमंत्री ने कहा कि झारखंड के विकास का रास्ता गांव से होकर ही जाएगा क्योंकि यहां की अधिसंख्य आबादी ग्रामीण इलाकों में रहती है। मुख्यमंत्री ने कहा कि झारखंड, सर्वजन पेंशन योजना लागू करने वाला पहला राज्य है। 

शिविर में मिले आवेदन से योजना बनती है
मुख्यमंत्री ने कहा कि पिछले 2 वर्षों में हमे 2 लाख से ज्यादा आवेदन मिले। आवेदन में उल्लिखित समस्याओं के आधार पर ही योजना बनाई जा रही है। सर्वजन पेंशन योजना, अबुआ आवास योजना, 20 लाख हरा राशन कार्ड, मुख्यमंत्री रोजगार सृजन योजना, बिरसा हरित ग्राम योजना और सावित्रीबाई फूले किशोरी समृद्धि योजना इसी की बानगी है। मुख्यमंत्री ने कहा कि 8 लाख परिवारों को जल्द ही आबुआ आवास योजना का लाभ दिया जाएगा। उन्होंने कहा कि सुंदरपहाड़ी प्रखंड के कुछ गांवों में आदिम पहाड़िया जनजाति समुदाय के बच्चों की मृत्यु मलेरिया से होने की जानकारी मिली। ऐसा हुआ क्योंकि उनके पास सिर ढंकने को पक्का मकान नहीं है। हम 3 कमरों का मकान बनाकर देंगे। 

जनजातीय समुदाय के बच्चों को निशुल्क कोचिंग
सीएम हेमंत ने कहा कि आदिम और आदिवासी जनजाति समुदाय के बच्चों को सरकार निशुल्क प्रतियोगिता परीक्षा की तैयारी करा रही है। मुख्यमंत्री ने कहा कि मुझे सूचना मिली है कि गोड्डा में 800 किमी सड़क निर्माणाधीन है। मुझे शिकायत मिली है कि उसकी गुणवत्ता से समझौता किया जा रहा है। जिला प्रशासन इस पर नजर रखे। खराब काम करने वाले संवेदकों पर कार्रवाई कीजिए। 

मुख्यमंत्री ग्राम गाड़ी योजना का जिक्र किया
मुख्यमंत्री ने ग्राम गाड़ी योजना का जिक्र करते हुए कहा कि ट्रांसपोटर्स को राज्य सरकार आर्थिक सहायता देगी। इस योजना के जरिए सुदूरवर्ती ग्रामीण इलाकों में रहने वाले बुजुर्ग, महिला और छात्र-छात्राओं सहित आंदोलनकारियों को निशुल्क बस यात्रा का लाभ मिलेगा।