logo

साहिबगंज : CM हेमंत सोरेन ने बरहेट में करोड़ों की परियोजनाओं का शिलान्यास और उद्घाटन किया

a551.jpg

बरहेट: 

मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन ने कहा है कि बरहेट प्रखंड के सभी ग्रामीण, बुजुर्ग, भाई, माता-बहन, नौजवान, हमारे स्कूल- कॉलेज के बच्चों के साथ इस मिलन समारोह एवं जनता दरबार का उद्देश्य आप सब लोगों तक सरकार की योजना का लाभ पहुंच रहा है या नहीं, इसकी जानकारी लेना है। उन्होंने कहा कि सभी पदाधिकारियों को निर्देशित किया गया है कि अपने क्षेत्र में सरकार की कल्याणकारी योजनाओं का लाभ जनता तक यथाशीघ्र पहुंचाने का काम करें। हम राज्य के किसी भी क्षेत्र में कभी भी जाकर इसका निरीक्षण कर सकते हैं।

 

भोगनाडीह में लोगों के लिए जनता दरबार लगाया
मुख्यमंत्री ने उपस्थित जनसमूह को संबोधित करते हुए कहा कि इसी उद्देश्य से आज हम पहली बार इस ऐतिहासिक वीर भूमि भोगनाडीह से लोगों के बीच जाने के कर्यक्रम का प्रारंभ किया है। मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन आज एस.एस.डी. उच्च विद्यालय बरहेट में आयोजित जनता दरबार-सह-योजनाओं का शिलान्यास, उद्घाटन एवं परिसंपत्ति वितरण कार्यक्रम को संबोधित कर रहे थे।

1932 के खतियान आधारित स्थानीय नीति लागू करने का निर्णय 
मुख्यमंत्री ने कहा कि 1932 के खतियान आधारित स्थानीय नीति बनाने का निर्णय सरकार ने लिया है। इसकी रूपरेखा इस तरह  तैयार की जा रही है कि जहां झारखण्ड में स्थानीय नीति को लेकर पूर्व की सरकारों में जनता विरोध प्रदर्शित करती थी, वही आज जनमानस इसे खुशी-खुशी अपना रही है। आज सरकार सीएनटी, एसपीटी, 1932 खतियान जैसे कानूनों से यहां की आदिवासियों -मूलवासियों को सुरक्षा कवच प्रदान करने का काम कर रही है।

राज्य की उलझी व्यवस्था को कर रहे हैं व्यवस्थित
मुख्यमंत्री ने कहा कि हमारी सरकार राज्य की उलझी हुई व्यवस्था को सुलझाने का काम कर रही है। राज्य में  निष्पक्ष रूप से नियुक्तियां हो रही हैं। जिन लोगों की नियुक्ति  नहीं हो रही, उन्हें स्वरोजगार से जोड़ने का काम किया जा रहा है। सरकार के विभिन्न विभागों के तहत युवाओं को स्वरोजगार से जोड़ने के लिए बिना किसी गारंटर के 50 हजार रुपये के लोन को बढ़ाकर 1 लाख रुपये किया गया है। उन्होंने कहा कि पुरानी पेंशन योजना लागू कर कर्मचारियों के बुढ़ापे की लाठी बनने का काम किया है। वहीं, सर्वजन पेंशन योजना से राज्य के बुजुर्गों और असहायों  का सहारा बनने का भी काम किया है।

सुखाड़ से निपटने की पूरी तैयारी कर ली गई है
मुख्यमंत्री ने कहा कि इस वर्ष फिर से झारखंड प्रदेश के जनमानस को सुखाड़ जैसी समस्या से जूझना पड़ रहा है। राज्य के लिए यह बहुत चिंता का विषय है कि जहां 80फीसदी लोग खेती-बाड़ी पर निर्भर करते हैं, वहां के लोगों के लिए उत्पन्न हुए इस भयावह स्थिति से निपटने के लिए राज्य के सभी विभागों के पदाधिकारियों के साथ चर्चा की गयी है। कृषक चिंता नहीं करें, उनके हर सुख-दुख का हिस्सा बनकर सरकार साथ खड़ी है।


विभिन्न योजनाओं का हुआ शिलान्यास एवं उद्घाटन
इस अवसर पर मुख्यमंत्री ने 16710.52 लाख रुपये की विभिन्न योजनाओं का शिलान्यास एवं उद्घाटन किया। जिसमें 15618.40 लाख रुपये की 155  योजनाओं का शिलान्यास एवं 1092.12 लाख रुपये की 58 योजनाओं का उद्घाटन हुआ। मुख्यमंत्री द्वारा विभिन्न योजनाओं के तहत 293 लाभुकों के बीच परिसंपत्ति का भी वितरण किया गया। इस अवसर पर मुख्यमंत्री ने छोटे बच्चों को खीर खिलाकर उनका अन्नप्राशन कराया।

कार्यक्रम में कई वरीय अधिकारियों ने लिया हिस्सा
कार्यक्रम में राजमहल सांसद विजय हांसदा, साहिबगंज जिला परिषद अध्यक्ष मोनिका किस्कु, डीआईजी संथाल परगना सुदर्शन मंडल, उपायुक्त साहिबगंज रामनिवास यादव समेत बड़ी संख्या में योजनाओं के लाभुक एवं ग्रामीण उपस्थित रहे।