logo

ऐतिहासिक जगन्नाथ रथयात्रा में पत्नी कल्पना संग शामिल हुए सीएम हेमंत सोरेन

a3514.jpeg

द फॉलोअप डेस्क, रांची:

मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन आज ऐतिहासिक जगन्नाथपुर रथयात्रा महोत्सव में शामिल हुए। इस अवसर पर आयोजित पूजन-अनुष्ठान कार्यक्रम में सम्मिलित होकर महाप्रभु का आशीर्वाद प्राप्त किया। उन्होंने भगवान जगन्नाथ, भाई बलभद्र और बहन सुभद्रा की विधिवत पूजा -अर्चना कर राज्यवासियों  की सुख- शांति, समृद्धि एवं उन्नति की कामना की। मुख्यमंत्री ने राज्य की समस्त जनता को रथयात्रा की बधाई और शुभकामनाएं दी। 

मुख्यमंत्री के साथ कई लोग हुए शामिल
मुख्यमंत्री ने आस्था एवं भक्ति के समागम में मौजूद हजारों श्रद्धालुओं के साथ जय जगन्नाथ के जयकारे लगाए और रथ की रस्सी को हाथ लगाकर भगवान जगन्नाथ, भाई बलभद्र और बहन सुभद्रा को मौसीबाड़ी के लिए आगे बढ़ाया। ऐतिहासिक रथयात्रा के अवसर पर आयोजित पूजा-अनुष्ठान में केंद्रीय रक्षा राज्य मंत्री संजय सेठ, विधायक श्रीमती कल्पना सोरेन, विधायक नवीन जायसवाल, विधायक राजेश कच्छप, झारखंड प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष राजेश ठाकुर, पूर्व केंद्रीय मंत्री सुबोध कांत सहाय एवं विनोद पांडेय सहित अन्य गणमान्य लोग शामिल हुए।  

 

सन 1691 में राजा एनीनाथ शाहेदव ने बनवाया था 
गौरतलब है कि रांची का जगन्नाथ मंदिर ऐतिहासिक है। इसका निर्माण साल 1691 ईस्वी में नागवंशी राजा एनीनाथ शाहदेव ने करवाया था। रांची में भगवान जगन्नाथ का मंदिर एक ऊंची चट्टान पर बना है जो काफी मनोरम दिखता है। यहां भव्य मेले का भी आयोजन किया गया है जो आगामी एक पखवाड़े तक रहेगा। 
 

Tags - Hemant SorenKalpana SorenJannathpur TempleJagannathpur Rath Yatra