logo

साहिबगंज : सीएम हेमंत सोरेन का दो दिवसीय संथाल दौरा, आज मेधा डेयरी प्लांट का करेंगे उद्घाटन 

medha.jpg

साहिबगंज: 

मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन आज औऱ कल साहिबगंज दौरे पर रहेंगे। आज वह महादेवगंज स्थित मेधा डेयरी प्लांट का उद्घाटन करेंगे। यह प्लांट 34 करोड़ की लागत से बना है।  सीएम दोपहर एक बजे साहिबगंज पहुंचेंगे। मेधा डेयरी प्लांट से जिले के लोगों को फायदा होने की उम्मीद है।  बता दें कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 6 अप्रैल 2017 को इस प्लांट की आधारशिला रखी थी। यह चार साल में बनकर तैयार हो गया था। इस प्लांट का निर्माण एनडीडीबी (राष्ट्रीय डेयरी विकास बोर्ड) ने 34 करोड़ की लागत से बनाकर तैयार किया है।

 


2200 किसान जुड़े हैं
इस प्लांट की झमता प्रतिदिन 50 हजार लीटर दूध स्टॉक करने की है। भविष्य में इसकी क्षमता बढ़ाकर एक लाख तक भी हो सकती है।  सहकारी दुग्ध उत्पादक महासंघ लिमिटेड ने मेधा ब्रांड से होने वाले उत्पादन का नाम दिय। इस प्लांट से लगभग 2200 किसान और डेयरी कॉपरेटिव सोसाइटी व बीएमसी से लोग जुड़े हुए हैं। 


40 पंचायत में खोला गया है डीसीएस
मेधा डेयरी प्लांट के हब इंचार्ज रविन्द्र कुमार सिन्हा ने कहा कि जिला में डीसीएस ( डेयरी सहकारिता समिति) का केंद्र 40 पंचायत में खोला गया है, जहां दूध जमा होता है. वहीं जिला में दो स्थान पर बीएमसी (बल्क मिल्क कूलर) है, जिसमें एक राजमहल के मंगलहाट और दूसरा डेहारी में खोला गया है. दो और बीएमसी पतना और बरहेट में खोले जा रहे है, जिसका काम अंतिम चरण में है.


कल बरहेट में रहेंगे 
प्लांट के उद्घाटन के बाद सीएम हेमंत सोरेन सर्किट हाउस में जिला परिषद से चुने गए नवनिर्वाचित सदस्यों से मुलाकात कर लोगों का हौसला बढ़ाएंगे। शाम को लगभग 5:00 बजे पंचकठिया स्थित बाबूपुर दूध प्लांट से संबंधित बीएमसी का उद्घाटन करेंगे और रात्रि विश्राम अपने आवास पतना प्रखंड में करेंगे। उसके बाद सड़क मार्ग होते हुए 30 जून हुल दिवस के अवसर पर पंचकठिया बरहेट पहुंचेंगे। यहां मशाल जुलूस में शामिल होकर सिदो कान्हू के जन्म स्थली भोगनाडीह पहुंचेंगे। जहां पहले से तय सरकारी कार्यक्रम में भाग लेंगे.।30 जून को दोपहर के 2:00 बजे हेलीपैड से गुर्मी पहाड़ हेलीपैड पहुंचेंगे जहां सीएम फॉसिल पार्क का उद्घाटन करेंगे।