logo

Ranchi : राज्यसभा सीट पर कांग्रेस प्रभारी अविनाश पांडेय ने किया दावा, कहा- सहयोगी होने के नाते स्वाभाविक हक

congress12.jpg

रांची: 

झारखंड से 2 राज्यसभा सीटें खाली हो रही हैं। बीजेपी के 2 राज्यसभा सदस्यों महेश पोद्दार और मुख्तार अब्बास नकवी का कार्यकाल खत्म होने जा रहा है। इसे लेकर सियासी खींचतान शुरू हो गई है। सत्तारूढ़ गठबंधन में शामिल झारखंड मुक्ति मोर्चा और कांग्रेस के बीच राज्यसभा सीटों को लेकर खींचतान शुरू हो गई है। चर्चा है कि कांग्रेस प्रभारी अविनाश पांडेय ने इस पर अपना दावा किया है।

 

अविनाश पांडेय ने राज्यसभा सीट पर किया दावा
खबरों के मुताबिक झारखंड कांग्रेस प्रभारी अविनाश पांडेय ने राज्यसभा सीट पर दावा किया है। उनका मानना है कि पिछली बार कांग्रेस ने झारखंड मुक्ति मोर्चा के लिए अपनी सीट छोड़ी थी तो इस बार 2 राज्यसभा सीटों में से एक सीट कांग्रेस को मिलनी चाहिए। कांग्रेस प्रभारी ने ये भी कहा है कि गठबंधन में शामिल दोनों दल बैठकर तय करेंगे कि क्या किया जाए। आपसी सहमति से उम्मीदवार का चयन किया जाएगा। हालांकि, पहले ही मतभेदों से घिरे दोनों दल राज्यसभा के मसले पर भी टकरा सकते हैं। 

सहयोगी औऱ राष्ट्रीय पार्टी होने के नाते है हक
हालिया प्रेस वार्ता में झारखंड कांग्रेस के प्रभारी अविनाश पांडेय ने कहा कि गठबंधन में सहयोगी होने तथा राष्ट्रीय पार्टी होने के नाते, कांग्रेस का 1 राज्यसभा सीट पर तो हक बनता है। उन्होंने कहा कि पिछली बार कांग्रेस ने गुरुजी (दिशोम गुरू) के लिए सीट छोड़ी थी, इस बार हमें एक सीट मिलना चाहिए। अविनाश पांडेय ने कहा कि ये तो अंडरस्टैंडिंग की बात है। अविनाश पांडेय ने कहा कि इस बार हमारी स्वाभाविक इच्छा है कि कांग्रेस पार्टी को एक सीट मिलना चाहिए। 

फिलहाल राज्यसभा चुनाव का आधिकारिक एलान नहीं
गौरतलब है कि अभी राज्यसभा चुनाव की आधिकारिक अधिसूचना जारी नहीं की गई है लेकिन संभावित प्रत्याशियों को लेकर चर्चा और दावेदारी शुरू हो गई है। बीजेपी विधायक दल के नेता और पूर्व मुख्यमंत्री बाबूलाल मरांडी ने मंगलपार को चौंकाने वाला दावा किया। कहा कि किसी बाहरी व्यक्ति ने मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन से एक राज्यसभा सीट की मांग की है।

बाबूलाल मरांडी का दावा है कि किसी बाहरी व्यक्ति ने कानूनी सहायता मुहैया कराने के बदले झारखंड से राज्यसभा की सीट मांगी है।