logo

14 साल तक एक हाथ से नहीं लूट सके तो डबल इंजन की सरकार में दोनों हाथों से लूटा; विपक्ष पर बरसे सीएम हेमंत

hemant_in_deoghar.jpg

द फॉलोअप डेस्क
मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन आज देवघर में सरकार आपके द्वार कार्यक्रम में शामिल होने पहुंचे। यहां सीएम ने कहा कि आज एक बार फिर से देवों के देव महादेव की पावन धरती पर सरकार आपके दरवाजे पर खड़ी है। आपकी योजना लेकर आपका अधिकार लेकर, गांव, टोला सरकार घूम रही है। हमने सरकार बनने से पहले भी आपसे वादा किया था कि ये सरकार एयरकंडिसन कमरे में बैठकर नहीं और  रांची की बैठकर नहीं चलने वाली सरकार है। ये आपके दरवाजे पर पहुंचकर समाधान करने वाली सरकार है। 2019 में सरकार बनने के बाद तीसरी बाद सरकार आपके दरवाजे पर पहुंची है। राज्य के अलग हुए 23 साल में आपने ऐसा मंजर कभी नहीं देखा होगा। पहले कई विभागों के कर्मचारी किसी गांव में नहीं जाते थे। आज अपने वादों के अनुरुप गांव-गांव जा रहे हैं। पंचायतों में शिविर लगाकर बैठा है। सरकार बनते ही कोरोना महामारी आ गया। सबकुछ बंद हो गया। लगभग डेढ़ साल तक कोरोना ने ही हमारा खा लिया। जैसे ही महामारी खत्म हुई हमने तेजी से काम करने शुरू किया। 2019 में पहली बार जब सरकार आपके द्वार कार्यक्रम की शुरूआत हुई तो उस वक्त साढ़े हजार गांवों में ये शिविर लगी थी। पहले शिविर में 35 लाख, दूसरे में 55 लाख आवेदन मिला। इस चरण में देखना है कि कितना आवेदन आता है। विपक्ष को सिर्फ आरोप लगाना आता है। इन लोगों ने कर्मचारियों को अपनी सेवा में 20 साल लगाए रखा। जब 13-14 साल तक इस राज्य को एक हाथ से लूट नहीं सकें तो 2014 में उनलोगों ने दोनों हाथ से लूटना शुरू किया जब इनकी डबल इंजन की सरकार थी। स्थिति यह थी लोग हाथ में राशन कार्ड लेकर लोग मरे थे।जनता को तो लूटा ही साथ ही कर्मचारियों के पेंशन को भी हजम करने के लिए इनलोगों ने अलग-अलग हथकंडे अपनाया। लेकिन हमने कर्मचारियों को ओल्ड पेंशन दिया। आज वहीं कर्मचारी आपकी सेवा में लगे हैं।


2000 का नोट छापकर व्यापारी दोस्तों तक पहुंचाया, फिर किया बंद
विपक्ष की सरकार जब थी तो विकलांग लोगों का भी बुरा हाल था। उनके लिए फिक्स कर दिया गया था हम इतने लोगों से ज्यादा को पैसा नहीं देंगे। 40-50साल होता था तो काफी मशक्कत का बाद पेंशन मिलता था। हमने निर्णय लिया है कि जिस घर में विकलांग बच्चा पैदा होगा। जिस दिन वह 5 साल का होगा तो उसे हजार रुपए का पेंशन मिलेगा। हमने आने वाली पीढ़ी के लिए उत्कृष्ट विद्यालय बनवाया है। 80 विद्यालय बन गए है। ये स्कूल प्राइवेट स्कूल से भी बेहतर होंगे। यहां गरीब के बच्चे मुफ्त में पढ़ाई करेंगे। ऐसे 5 हजार स्कूल और खोलने हैं।  हमने 20 साल किसाने को 20 केसीसी कार्ड से जोड़ा है। हमने 60 लाख 30 हजार लोगों को पेंशन मिल रहा है। आपका पैसा गटकर ये लोग देश की कुर्सी पर जाकर बैठे हैं। देश में महंगाई आसमान छू रही है। नमक,तेल,दाल,चावल,सलेंडर सब महंगा हो चुका है।10 साल में 400 से 1200 रुपए तक सलेंडर का दाम पहुंच गया है। ये लोग बड़ी चतुराई से आपके जेब के पैसे निकाल रहा है। आपके पास कुछ रहने नहीं देगा। 2000 नोट छापे इसके बाद अपने व्यपारी दोस्तों को मदद पहुंचाकर बंद कर दिया। पैसे से लेकर नमक प्याज तक के लिए इनलोगों ने सबको लाइन में लगवाया।

राज्य में समाजिक,आर्थिक कमजोरियां

हम यहां बस ये देखने आए है कि गांव-गांव में हमारे कर्मचारी सक्रिय है या नहीं। हमने पहले भी कहा था कि ये सरकार आपका अधिकार आपके दरवाजे तक पहुंचाएगी। गठरी बांधकर कर्मचारी आपके द्वार पर आ रहे हैं। आप गठरी खेलिए और जो योजना आपके लिए है उसका लाभ लीजिए। हमारे राज्य में समाजिक,आर्थिक कमजोरियां है। राज्य को मजदूरों को इसलिए दूसरे राज्य में कमाई के लिए जाना पड़ता है। कभी-कभी मजदूरों के दौरान उन्हें अपने जान से हाथ धोना पड़ता है। आज उन मजदूरों को लिए भी हमने कई कानून बनाए है। इसलिए देश के किसी भी कोने में अगर कोई मजदूर मरता है तो उसके पार्थिव शरीर को वहां से लाकर उनके परिवार को सौंपने का काम सरकार द्वारा किया जाता है। चाहें वो ट्रेन से हो या फिर हवाई जहाज से हम उनके पार्थिव शरीर को उनके परिवार तक पहुंचाते हैं। कोरोना महामारी के दौरान हमने हमारे मजदूरों को विदेशों से हवाई जहाज में वापस लाया। हमने अपने दो मंत्रियों को इस दौरान खो दिया। लेकिन ये विपक्ष की सरकार हमें गिराने के लिए केवल षड्यंत्र रच रही है। हमने गरीबों को 20 लाख हरा राशन का बांटा।