logo

धीरज साहू के खजाने की गिनती पूरी, 40 मशीनों ने गिने 353 करोड़

cmut.jpg

द फॉलोअप डेस्कः 
इनकम टैक्स डिपार्टमेंट ने सांसद धीरज प्रसाद साहू और उनके करीबियों के यहां छापेमारी में करोड़ों के कैश जब्त किए। धीरज प्रसाद साहू के ठिकानों पर छापेमारी कर इनकम टैक्स डिपार्टमेंट ने अब तक 353 करोड़ की नकदी बरामद की है। बता दें कि 6 दिसंबर को धीरज साहू के ठिकानों पर छापे के बाद से ईडी कैश की गिनती कर रही थी। आयकर विभाग ने बुधवार को परिसर में छापा मारा और अलमारी के रैक में रखे नोटों के ढेर पाए। गिनती शुरू तो हुई लेकिन एक-दो दिन में ख़त्म नहीं हो सकी क्योंकि जिस एसबीआई शाखा में नोट गिने जा रहे थे वहां भी सामान्य कामकाज हो रहा था। कर्मचारियों ने पहले कहा था कि गिनती सप्ताह के अंत तक पूरी हो सकती है।


65 कर्मियों ने गिना नोट 
धीरज साहू के विभिन्न ठिकानों से जब्त किए गए नोटों की रविवार रात 10 बजे खत्म हुई। टिटलागढ़ के बैंक में 11 करोड़ रुपए और संबलपुर में 37.50 करोड़ की गिनती शाम में ही पूरी हो गई थी। गिनती में 65 कर्मियों को दो शिफ्ट में लगाया गया था। 40 मशीनों से गिनती की जा रही थी। रिजर्व में भी दस मशीनें रखी गई थीं। रविवार को छुट्टी होने के कारण पर्याप्त मशीन और कर्मी उपलब्ध हो गए और यही कारण है कि नोटों की गिनती जल्दी पूरी हो पाई। इस गिनती ने एक तमाशा बना दिया क्योंकि यह देश में किसी एक ऑपरेशन में सबसे बड़ी नकदी बरामदगी बन गई। जिस एसबीआई शाखा में गिनती हुई वहां से नकदी से भरे 176 बैग मिले। मतगणना प्रक्रिया के लिए तीन बैंकों को लगाया गया था। 40 मुद्रा गिनने वाली मशीनें लाई गईं थी। 


धीरज साहू को पार्टी को भी देना होगा जवाब
झारखंड कांग्रेस प्रभारी अविनाश पांडे ने कहा कि पार्टी भी जानना चाहती है कि इतनी रकम कहां से आई। धीरज साहू को स्वंय पार्टी को भी इसका स्पष्टीकरण देना होगा। वहीं झारखंड प्रभारी ने कहा कि इनकम टैक्स और संबंधित एजेंसी की तरफ से ऑफिशियल स्टेटमेंट जारी नहीं किया जाता तब तक टीका-टिप्पणी करना सही नहीं होगा। अविनाश पांडे ने कहा धीरज साहू का झारखंड में लंबे समय से व्यापार चल रहा है। उनके परिवार के कई लोग व्यापार में शामिल है। जब तक इनकम टैक्स और संबंधित विभाग कुछ स्पष्ट नहीं करता तब तक इस मामले में ज्यादा कुछ नहीं कहा जा सकता।